_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन 9 तरीकों से नाखून चबाने की बुरी आदत को करें दूर

बुरी आदत की लत हमेशा हम सभी को जल्दी लग जाती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप जल्द से जल्द नाखून चबाने की इस बुरी आदत को भूल जाएं। नाखून चबाना हमें शर्मिंदा कर सकता हैं। हम में से कई लोग अपने नाखूनों को जड़ों तक मुंह से काटकर खा जाते हैं। यह आदत ऐसे तो काफी आम है। कई लोगों को सोचते समय नाखूनों को चबाने की आदत होती है। नाखून काटना चिंता की ओर इशारा करता है। यह बुरी आदत जितनी जल्दी दूर हो जाएं यह आपके लिए उतना ही अच्छा होता है। इसके अलावा इसका कारण उदासी, चिंता, तनाव और क्रोध भी हो सकता है। आइए आपको आज हम ऐसे कुछ तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से नाखून काटने की आदत को दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः नेल आर्ट से इस तरह निखारें छोटे नाखूनों की सुंदरता

1 नेल बिटिंग पॉलिश का इस्तेमाल करें (Use Nail Biting Polish)
अगर आप नेल बिटिंग पॉलिश का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे भी आपकी नाखून चबाने की आदत दूर हो सकती है। यह आपके नाखून चबाने की आदत को दूर कर सकती हैं। इस नेल बिटिंग पॉलिश को ऑनलाइन या मेडिकल स्टोर से खरीद सकती हैं।

Use Nail Biting Polishimage source:

2 अपनी उंगलियों को करेले के जूस में डिप कर लें ( Dip Your Fingers in a Bowl of Bitter Gourd Juice)
हम जानते हैं कि आपको करेले का जूस पसंद नहीं होगा। अगर आप नाखून चबाने की आदत को छोड़ना चाहती हैं तो ऐसे में आप अपनी उंगलियों को इसमें करेले के जूस में डुबा सकती हैं। इससे आपकी नाखून चबाने की आदत दूर हो जाएगी।

Dip Your Fingers in a Bowl of Bitter Gourd Juiceimage source:

यह भी पढ़ेः चेतावनी: नाखून चबाना कितना खतरनाक है, सोचा है कभी!

3 अपना ध्यान किसी अन्य बात पर लगाएं (Distract Yourself)
जब आप अपने नाखून को काटती हैं, तो ऐसे में आप अपने ध्यान को बांट सकती हैं। आप चाहें तो रूबिक या क्रॉसवर्ड गेम खेल सकती हैं। इससे आपके हाथ व्यस्त रहेंगे और आप अपने नाखूनों को मुंह से नहीं काट पाएंगी।

Distract Yourselfimage source:

4 च्युइंगम चबाएं (Chew a Gum)
च्युइगंम चबाने से आपका मुंह पहले से ही व्यस्त रहेगा, जिससे आप अपने नाखूनों को काटने से बच जाएंगी। आप चाहें तो मिंट चबा सकती हैं। इससे आपका मुंह व्यस्त रहेगा और आपकी नाखून चबाने की आदत दूर हो जाएगी। यह बुरी आदत जितनी जल्दी दूर हो जाएं यह आपके लिए उतना ही अच्छा होता है।

Chew a Gumimage source:

5 खुद को रिवॉर्ड दें (Offer Yourself a Reward)
आप अगर दो सप्ताह तक नाखून नहीं चबा रहीं हैं तो इसके लिए आप खुद को रिवॉर्ड दें। आप खुद से यह वादा करें कि अगर आप नाखून चबाने की आदत को पूरी तरह से छोड़ देंगी, तो आप अपने लिए ब्रांड न्यू वॉच लेंगी।

Offer Yourself a Rewardimage source:

6 मैनिक्योर करवाएं (Get a Pretty Manicure)
आप मैनिक्योर करवाकर अपने हाथों को बेहतरीन लुक दे सकती हैं। ऐसा करने से आप आसानी से अपने हाथों को खूबसूरत बना सकती हैं। हाथों के सुंदर होने से आपको अपने नेल्स को मुंह से काटने का मन नहीं करेगा।

Get a Pretty Manicureimage source:

यह भी पढ़ेः ये टिप्स आपके नाखूनों को बनाएंगे खूबसूरत

7 अपने नाखूनों को फाइल करें (File the Chipped Nail)

आप कभी भी खुद एक नेल कटर की तरह काम ना करें। आप अपने नाखूनों को नेल कटर से काटकर उन्हें फाइल कर लें। अपने नाखूनों को खुद अपने मुंह से काटकर शेप देने से अच्छा है कि आप अपने नाखूनों को रोजाना काटकर उन्हें फाइल से शेप दें। आप जितनी जल्दी इस बुरी आदत को भुल जाएंगी, यह आपके लिए उतना ही बेहतरीन होगा।

File the Chipped Nailimage source:

8 अपने नाखूनों को छोटा रखें ( Keep Your Nails Short)
आप अपने नाखूनों को छोटा और शेप में रखें। ऐसा करने से आप अपने दांतों से उन्हें काट नहीं पाएंगे और आप धीरे-धीरे इस आदत को भी भूल जाएंगी।

Keep Your Nails Shortimage source:

9 स्टिक ऑन नेल्स का इस्तेमाल करें (Use Stick-On Nails)
ऐसा करने से आप अपने नाखूनों से अपनी नजर दूर कर पाएंगे और आप अपने नाखूनों को चबाने से रोक पाएंगी। यह सिंथेटिक नेल्स आपके असल नाखूनों से मोटे होंगे, जिससे आप उन्हें काटने से रोक सकती हैं।

Use Stick-On Nailsimage source:

ऐसा कहा जाता है कि जहां चाह वहां राह। आप भी अपनी इस आदत को छोड़ने का विचार दिल से बना लें तो आप इस बुरी आदत को जरूर छोड़ देंगी।

यह भी पढ़ेः थ्री डी नेल आर्ट से दें अपने नाखूनों को एक नया लुक

Share.

About Author

hellois6
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3