_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/prateek-singh-prateek-singhwisepromo-com-how-to-get-rid-of-unwanted-hair-all-over-chin/walnut-and-almomd/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घर बैठे नाखूनों की सही देखरेख करने के 9 खास तरीके

यदि आप अपने नाखूनों की खूबसूरती के लिए पार्लर जाकर पैसा खर्च करने के बारे में सोच रहीं है, तो आज हम आपको इस बारे में एक सही तरीका बताने जा रहे हैं, जिसे आजमाकर आप अपने नाखूनों की खूबसूरती को और अधिक सुंदर बना सकती है। इन तरीकों को आजमाने में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी और काफी कम समय में ही आप अपने नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ा लेंगी। इन खास तरीकों के बारे में हम आपको अपने आर्टिकल के द्वारा बताने का प्रयास कर रहें हैं।

नाखूनों की खूबसूरती सही नेल पैंट लगाने से निखरती है, पर यदि नाखून में गंदगी जमीं रहेगी, तो इनको खूबसूरत बना पाना बेहद ही मुश्किल होता है। ऐसे में जानें नाखूनों की सुंदरता में और अधिक निखार लाने वाले खास तरीके..

1. नाखूनों पर लगे पेंट को साफ करें
यदि आप अपने नाखूनों को बेहतर तरीके से देखना चाहती है तो सबसे पहले खराब क्वालिटी की नेल पॉलिश का उपयोग करना बंद कर दें और ज्यादा समय तक नाखूनों में नेल पॉलिश को ना लगे रहने दें। थोड़े समय के बाद आप इसे साफ करती रहें।

image source:

 

2. नाखूनों को साफ करें

image source:

यदि आप नाखूनों को सुंदर बनाने की सोच रही हैं तो सबसे पहले गुनगुने पानी में हाथ डालकर साफ कर लें। इसके बाद फाइल के द्वारा नाखूनों को सही शेप देते हुए ट्रिम करें। इसके बाद नाखूनों की नमी को बनाए रखने लिए हाथों पर मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग करें।

यह भी पढ़ेः- आई मेकअप से जुड़ी इन 7 गलतियों को आज ही करें दूर

3. नाखूनों पर 3-कोट का उपयोग करें
नाखूनें में नेल पॉलिश का उपयोग करते समय तीन कोट का इस्तेमाल करें, इसके लिए सबसे पहले पेंट के ब्रश को बीच में रखते हुए लंबाई से लगाए, इसके बाद एक साइड के कोने को पूरी तरह कवर करें, फिर दूसरे साइड के कोने को पूरा करें इसी तरह से नेलपॉलिश आपके नाखूनों को पूरी तरह से कवर कर लेगा।

image source:

 

4.बेसिक कोट लगाएं-
बेसकोट का उपयोग नाखूनों की सुंदरता को बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है, इसका उपयोग उन लोगों के लिए काफी जरूरी होता है जिसके नाखून काफी डार्क होते है। ये कोट एक बार लगा लेने के बाद काफी लंबे समय तक टिका रहता है और इसमें मौजूद केमिकल्स आपके नाखूनों को बाहरी चीजों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः- इन 5 घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर सर्दियों में पाएं ब्यूटीफुल स्किन

5. मृतकोशिकाओं को हटाने के लिए नाखूनों को ट्रिम करें
जिस तरह से आप अपने बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए ट्रिम करती हैं, ठीक उसी तरह से आप अपने नाखूनों को भी ट्रिम करते रहें। नाखूनों को कम से कम दो सप्ताह में एक बार जरूर ट्रिम करें। ट्रिम करते रहने से नाखूनों के आस-पास की मृतकोशिकाएं दूर होती है, जिससे नाखून साफ सुंदर दिखते है।

image source:

 

6. क्वीक नेल पेंट से रहें दूर
भले ही ये नेल पेंट आपके नाखूनों पर जल्दी लग जाता हो, पर हमेशा इसका प्रयोग करना ठीक नहीं है, क्योंकि यह नेलपेंट अन्य नेलपेंट की तुलना में आपके नाखूनों पर काफी बुरा असर डालता है। इसका पहला कोट लगाते ही ये तुंरत सूख जाता है। जिससे नाखूनों पर इसकी कुछ खास चमक देखने को नहीं मिलती है। इसकी जगह आप जैल नेलपेंट का प्रयोग कर सकती हैं, जो बेहतर परिणाम देते हैं।

image source:

7. ग्लू का प्रयोग करें
अक्सर देखा जाता है कि नाखूनों पर पेंट लगाते समय वो बाहर की त्वचा तक फैल जाते हैं, जो बाद में दिखने में काफी खराब नजर आते है, बाहर की त्वचा से नेल पेंट को साफ करने के लिए नाखून के चारों ओर ग्लू लगा दें। इसके सूख जाने के बाद चारों ओर से नेलपेंट लगा लें, इससे नाखून के बाहर लगा पेंट आसानी के साथ छूट जाएगा।

image source:

8. पतला कोट लगाएं
नाखूनों में अच्छी चमक बनाए रखने के लिए आप हमेशा एक पतले कोट का इस्तेमाल करें, ये मोटे कोट की अपेक्षा जल्दी ही सूख जाता है और काफी लंबे समय तक भी टिका रहता है।

image source:

9. ज्यादा समय तक बनाए रखने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें
नाखूनों पर नेल पेंट को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए बर्फ से भरें पानी में अपनी अंगुलियों को कुछ देर तक डुबोकर रखें इससे नेलपेंट जल्द नहीं छूटता और लंबे समय तक टिका रहता है।

image source:
Share.

About Author

hellois0
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com