_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-get-glowing-skin-using-sesame-oil/sunscreen-6/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

खूबसूरती बढ़ाने में महंगी क्रीम की जगह काम आएगा एक चुटकी नमक

नमक की कीमत तब तक समझ नहीं आती जब तक खाने में वह कम ना हो। चुटकी भर नमक आपके खाने को स्वाद से भर देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक खाने को स्वादिष्ट बनाने के अलावा सौंदर्य उत्पादों की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आज के बाद महंगी क्रीम का इस्तेमाल करना करना बंद कर दें और नमक को अपने मेकअप बॉक्स में कैरी करें। हैरान ना हो, जाने नमक के सौंदर्य से जुड़े कुछ फायदे-

A pinch of salt to make you beautiful1Image Source:

टोनर- नमक एक बेहतरीन टोनर भी है जो आपके पोर्स को अंदर तक साफ आपके चेहरे को ऑयल से निजात दिला सकता है। तो जिनकी त्वचा ऑयली है, जिनकी गर्मियों में हालत खस्ता हो जाती है उनके लिए नमक किसी वरदान से कम नहीं है। इसको टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नमक को एक बाउल पानी में घोल लें। फिर इसे रोज टोनर के तौर पर इस्तेमाल करें लेकिन इसे आंखों से दूर रखें।

A pinch of salt to make you beautiful2Image Source:

फेशियल स्टीमर- स्टीमर त्वचा के बंद पोर्स को खोल गंदगी को साफ करता है। फेशयल स्टीमर के लिए एक कप पानी में नमक घोलें और स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें। इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपके पिंपल कम होने लगेंगे।

A pinch of salt to make you beautiful3Image Source:

फेस स्क्रब- आपको जानकारी के लिए बता दें कि नमक में कई आवश्यक मिनरल्स मौजूद होते हैं जो त्वचा की नमी को कायम रखते हैं। इसको स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करने के लिए नमक और जैतून का तेल बराबर मात्रा में लें और चेहरे पर इस मिश्रण से मसाज करें। चेहरे पर स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।

A pinch of salt to make you beautiful4Image Source:

बॉडी स्क्रब- नमक से आप ना सिर्फ चेहरे पर स्क्रब कर सकते हैं बल्कि इससे बॉडी को भी स्क्रब कर सकते हैं। आपको बता दें कि नमक एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जिससे आप शरीर की मृत त्वचा को हटा सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए ¼ कप एलोवेरा जूस या जेल, थोड़ी मात्रा में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें और नमक को मिला कर नहाने से पहले स्क्रब कर लें।

A pinch of salt to make you beautiful5Image Source:

चमकदार नाखूनों के लिए
नमक के इस्तेमाल से आपके क्यूटिकल्स सॉफ्ट हो जाते हैं। इसके अलावा यह आपके नाखूनों को चमकदार बनाता है। नमक, बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाकर गर्म पानी में डालें और फिर इस पानी में अपने नाखूनों को डुबा लें। ऐसा करने से आपके नाखूनों की नमी बनी रहेगी।

A pinch of salt to make you beautiful6Image Source:

रूसी से निजात
नमक की मदद से हम स्केल्प में जमा फ्लेक्स हल्का हो जाता है, जिससे ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। स्केल्प पर हल्का सा नमक छिड़क दें और अपनी गीली उंगलियों से मसाज करें। इसके बाद शैम्पू और कंडिशनर कर लें।

A pinch of salt to make you beautiful7Image Source:

दांतों की सफेदी के लिए
नमक और बेकिंग सोडा को अगर साथ मिला दिया जाए तो आप अपने दांतों को चमकदार बना सकते हैं। इन दो चीजों को मिलाकर टूथब्रश की मदद से ब्रश कर लें।

A pinch of salt to make you beautiful8Image Source:

सांसों की बदबू
नमक की मदद से आप मुंह से आने वाली बदबू को दूर कर सकती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक प्राकृतिक डिसइन्फेक्टेंट होता है। ½ चम्मच नमक में बेकिंग सोडा मिला लें और फिर हल्का सा पानी डाल कर अपने मुंह में कुछ देर के लिए रखें और फिर अच्छे से कुल्ला कर लें।

A pinch of salt to make you beautiful9Image Source:
Share.

About Author

hellois76
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3