_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एक चम्मच ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से पाएं मासिक धर्म के दर्द से मुक्ति

मासिक धर्म के दौरान होने वाला दर्द हर महिला को सहना पड़ता है। सबसे बुरी बात यह है कि इस दर्द का सामना महिलाओं को हर महीने करना पड़ता है। कुछ महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में हल्का दर्द होता है, तो कुछ को गंभीर मासिक धर्म के दर्द का सामना करना पड़ता है। यह दर्द इतना कष्टदायी होता है कि इसके कारण महिलाओं का पूरा दिन बेकार चला जाता है।

A Spoonful of Olive Oil Can Relieve Your Period Pain! 1image source:

लेकिन आपको इसकी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप मासिक धर्म के दर्द से बिना किसी दवा का सेवन किए ही इससे छुटकारा पा सकती हैं। इस बात की पुष्टि एक शोध में की गई है कि एक चम्मच ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके आप इस दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। आप रोजाना एक चम्मच ऑलिव ऑयल का सेवन करके इससे दौरान होने वाले दर्द से मुक्ति पा सकती हैं। यह आपके पीरियड्स के दर्द को कम कर देता है।

A Spoonful of Olive Oil Can Relieve Your Period Pain! 2image source:

यह भी पढ़ेः घर में बनाएं ऑलिव ऑयल से शावर जेल

ऑलिव ऑयल के कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें से एक पीरियड्स के दर्द से राहत पाना भी है। ऑलिव ऑयल हमारे दिल का सबसे अच्छा दोस्त होता है, क्योंकि उसमें क्लोरोफिल, विटामिन ई, केरोटेनोइड एंटीऑक्सिडेंट और मोनोसैचुरैटेड वसा होती है। यह ऑयल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है।

A Spoonful of Olive Oil Can Relieve Your Period Pain! 3image source:

मासिक धर्म के दर्द के लिए ऑलिव ऑयल (Olive Oil for Dysmenorrhea (Period Pain)

ऑलिव ऑयल एक ऐसा तेल है जो कि आसानी से पीरियड्स के दर्द से राहत दिला देता है। हालांकि यह बात अभी तक साबित नहीं की गई है। पीरियड्स का यह दर्द गर्भाशय फाइब्रॉएड और इंडोमेट्रिक के संकेत हो सकते हैं।

Olive Oil for Dysmenorrheaimage source:

पीरियड्स के दर्द से कैसे छुटकारा दिलाता है ऑलिव ऑयल (How Does Olive Oil Ease Period Pain?)

ऑलिव ऑयल में एंटी इंफ्लामैटरी गुण होने के कारण यह मासिक धर्म से राहत दिलाता है। ऑलिव ऑयल में पॉलीफिनोल नाम का तत्व पाया जाता है, जो कि आईबयूप्रोफेन की तरह काम करता है। इस तत्व के कारण ही ऑलिव ऑयल में एंटी इंफ्लामैटरी गुण होते हैं।

How Does Olive Oil Ease Period Painimage source:

यह भी पढ़ेः किचन में पाई जाने वाली इन चीजों की मदद से ऑयली त्वचा से पाएं छुटकारा

मासिक धर्म में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर ऐसे पाएं दर्द से छुटकारा (How Does Olive Oil Ease Period Pain?)

अगर आप हर महीने होने वाले मासिक धर्म के दर्द से राहत पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल नियमित तौर से शुरू कर दें। अगर आप नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करेंगी तो ही आप मासिक धर्म के दर्द से राहत पा सकती हैं। आप जितना इस उपचार का इस्तेमाल करती हैं आपको इससे उतना ही फायदा मिलेगा।

Olive Oil Ease Period Painimage source:

किस तरह का ऑलिव ऑयल आपको खरीदना चाहिए? (What Kind of Olive Oil Should You Buy?)

आपको ऑलिव ऑयल खरीदते समय इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आपको ऑलिव ऑयल में उसकी ओलिओकेंथल की उच्च मात्रा को देखकर खरीदना चाहिए। कभी भी खाने के लिए रिफाइन ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल ना करें।

What Kind of Olive Oil Should You Buyimage source:

ऑलिव ऑयल को गर्म ना करें (Don’t Heat the Olive Oil)

ऑलिव ऑयल को गर्म करने से उसमें होने वाले ओलिओकेंथल गुण खराब हो जाते हैं। आप चाहें तो सलाद को गार्निंश करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। ऑलिव ऑयल को ज्यादा गर्म करना सही नहीं होता है।

Don’t Heat the Olive Oilimage source:

यह भी पढ़ेः घर का हॉट ऑयल मैनीक्योर आपके हाथों को बनाएगा खूबसूरत

Share.

About Author

hellois34
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3