_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

एक्टिवेटिड चारकोल- त्वचा और बालों की केयर से जुड़े 8 उपयोग

चौंकिएगा मत, क्योंकि यहां हम आपको जिस बारे में बताने जा रहे हैं उसे सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है। बता दें कि आज हम आपको एक्टिवेटिड चारकोल के अद्भुत उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके उपयोग से आप त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात ही नहीं पा सकते बल्कि बालों से संबंधित कई समस्याओं का भी उपचार कर सकते हैं। एक्टिवेटिड चारकोल त्वचा को निखरा हुआ बनाने के साथ त्वचा की अंदर से सफाई करता है और विषाक्त पदार्थ को बाहर फेंक देता है। इसमें किसी तरह का कैमिकल नहीं होता है जिसका कोई दुष्प्रभाव हो। आज हम आपको एक्टिवेटिड चारकोल से जुड़े हुए बालों और त्वचा से जुड़े उपयोगों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होना लाजमी है।

नीचे आज हम आपको त्वचा और सुंदर बालों के लिए एक्टिवेटिड चारकोल से जुड़े कई अद्भुत उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. पोर्स को कम करें
कई बार बाहरी वातावरण चेहरे के पोर्स को बंद कर देते हैं। वहीं आपने कइयों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स और खुले पोर्स को भी देखा होगा, जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे के पोर्स भी ब्लॉक हैं तो जाहिर सी बात है कि इसके होने के बाद आपकी स्किन एकदम डल नजर आती है। साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं जैसे कि पिंपल्स वगैरह हो सकते हैं। ऐसे में आपके लिए एक्टिवेटिड चारकोल काफी अहम रोल निभा सकता है। जान लें कि एक्टिवेटिड चारकोल एक तरफ जहां त्वचा को निखरा और साफ बनाता है। इसके साथ ही यह खुले पोर्स की अंदर से सफाई कर उन्हें कम कर देता है।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses1

2. तैलीय त्वचा के लिए बेहतर
यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो इससे निजात पाने में एक्टिवेटिड चारकोल आपकी काफी मदद कर सकता है। एक्टिवेटिड चारकोल जहां त्वचा का खास ख्याल रखता है, वहीं ये अतिरिक्त तेल स्त्राव और त्वचा को बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है। इसको आप मास्क या क्लींजर के रूप में भी चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आपको बस हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करना है। आपको इसका असर कुछ ही हफ्तों में साफ दिखने लगेगा, लेकिन एक सबसे जरूरी बात आप ध्यान रखिए कि त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए नेचुरली तेल की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसका इस्तेमाल करने से बचें, नहीं तो इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses2Image Source:

3. मुंहासों का उपचार
आप एक्टिवेटिड चारकोल का अपने मुहांसे और पिंपल्स से निजात पाने के लिए उसकी गंभीरता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं। मुंहासे होने के कई कारण होते हैं, लेकिन इन सभी में एक्टिवेटिड चारकोल काफी अहम भूमिका निभाता है। इसको आप चेहरे पर मुंहासों की गंभीरता के अनुसार स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बाद चेहरे पर एक नई चमक मिलती है। साथ ही चेहरे से विषाक्त कण और अतिरिक्त तेल निकल जाता है। वहीं अगर आप अपने चेहरे के किसी हिस्से पर हुए पिंपल्स को निकालना चाहती हैं तो आप इसका प्रयोग उस हिस्से पर भी कर सकती हैं।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses3Image Source:

4. डीप क्लीन्जिंग
आजकल रसायन से भरे कई क्लींजर त्वचा को प्रभावी रूप से डीप क्लीन्जिंग करने के बड़े-बड़े दावे करते हैं, लेकिन जान लें कि कई बार इनके फायदे ही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। कभी भी आपको इनके भ्रम में नहीं आना चाहिए। जान लें कि आजकल मार्किट में एक्टिवेटिड चारकोल के लिए भी कई विकल्प मौजूद है। जिसमें से जो आपकी त्वचा को सूट करें उसके अनुसार क्लींजर चुन सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप इसका इस्तेमाल रोजाना ना करें क्योंकि रोजाना इसका इस्तेमाल करने पर आपकी स्किन ड्राई और परतदार बन जाएगी।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses4Image Source:

5. स्किन एलर्जी और जख्म को भरने के लिए
आपको कई बार सब्जियां काटते वक्त या किसी कीड़े के काटने से जख्म बन जाता होगा। एक्टिवेटिड चारकोल इन सबका उपचार करने का कारगर उपाय है। यह काफी जल्दी से लक्षणों को पहचान कर उन्हें भरने का काम करता है। किसी कीड़े के काटने से या छोटे मोटे घाव होने पर एक्टिवेटिड चारकोल का आप आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। याद रखें कि जब आप अपने जख्म को भरने, उसके उपचार के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं तो यह काफी जल्दी दर्द को कम कर सूजन को कम कर देता है। इसके लिए जरूरत है कि बस आप थोड़े पानी में एक्टिवेटिड चारकोल को मिलाकर एक पेस्ट की तरह बना लें। फिर इसका इस्तेमाल प्रभावित हिस्से पर करें।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses5Image Source:

6. बालों की सफाई
जान लें कि एक्टिवेटिड चारकोल के फायदे सिर्फ स्किन तक के लिए सीमित नहीं हैं। यह बालों को हेल्दी बनाने में भी काफी प्रभावी है। यह स्किन की समस्याएं जैसे कि गंदगी, टोक्सिन्स और तैलियपन को दूर करता है। ठीक उसी तरह यह स्कैल्प की समस्याओं को दूर करता है। इसका इस्तेमाल आप हेयर प्रोडक्ट के साथ भी कर सकती हैं। वहीं आजकल कई शैम्पू भी ऐसे आ गये हैं। ड्राई शैम्पू में एक्टिवेटिड चारकोल मौजूद होता है, लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके बालों का रंग काफी हल्का है तो आप ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल ना करें क्योंकि हम आपको पूरे यकीन से नहीं कह सकते हैं कि एक्टिवेटिड चारकोल आपके बालों पर कैसा रिएक्ट करेगा। इसलिए अपने पैसों को ऐसे प्रोडेक्ट में बर्बाद ना करें जिसका कोई हल ही ना निकल पाए। इसके लिए बस आपको जरूरत है एक्टिवेटिड चारकोल के कैप्सूल्स की, इसको आप तोड़िए और अपने रेगुलर शैम्पू में मिलाकर इस्तेमाल कीजिए। यह आपके बालों की सफाई से लेकर स्कैल्प और बालों की हर समस्या से निजात दिलाने का काम करेगा।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses6Image Source:

7. बालों को वॉल्यूम दे
जब आपको महसूस होने लगे कि आपके बाल हल्के होते जा रहे हैं। साथ ही इसकी ग्रीसनेस भी कम होती जा रही है। जिसके चलते यह काफी कमजोर दिख रहे हैं। वहीं आप इन पर किसी भी तरह का सबसाइड इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो उस वक्त आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन एक्टिवेटिड चारकोल है। यह बालों और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने का काम करता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए बस आप ये समझ लें कि आपका बालों को धोने वाला शैम्पू काफी नहीं है। इसके लिए आप एक्टिवेटिड चारकोल का इस्तेमाल करें। इसके उपयोग से आप पाएंगे कि आपके बाल कुछ ही दिनों में फूले हुए और भरे-भरे दिखने लगेंगे।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses7Image Source:

8. कंडीशन्स के हिसाब से स्कैल्प का उपचार
एक्टिवेटिड चारकोल स्कैल्प से जुड़ी सभी समस्याओं जैसे कि सूजन, रूसी, खुजली, तैलीय स्कैल्प आदि सभी समस्याओं के उपचार में कारगर है। इससे आप एक अच्छा स्कैल्प ट्रीटमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आप इसको अपने शैम्पू के साथ मिक्स करें। फिर इसका इस्तेमाल करें। आप पाएंगे कि यह नेचुरली तरीके से विषाक्त पदार्थों को स्कैल्प से बाहर खींच लाता है और स्कैल्प को अंदर से साफ बनाए रखता है।

activated charcoal 8 skincare and haircare uses8Image Source:
Share.

About Author

hellois73
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com