_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शैम्पू में इन चीजों को मिलाकर बनाएं अपने बालों को चमकदार

शैम्पू करने से हमारे बाल बेहतरीन हो जाते हैं। लेकिन अगर हम आपको यह कहें कि आप शैम्पू में केवल एक चीज को मिलाकर अपने बालों को पहले से भी ज्यादा खूबसूरत बना सकती हैं तो ऐसे में क्या आप हमारी बातों पर विश्वास करेंगी। शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहें हैं जिनका इस्तेमाल आप शैम्पू के साथ करके अपने बालों को सुंदर बना सकती हैं।

यह भी पढ़ेः शैम्पू नहीं प्राकृतिक तरीकों से धोएं बालों को

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप शैम्पू के साथ इन चीजों का जरूर इस्तेमाल करें।

1. गुलाब जल (Rose Water)
गुलाब जल का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को आसानी से सुंदर बना सकती हैं। आप 2 चम्मच गुलाब जल को अपने शैम्पू में मिलाकर अपने बालों में लगा लें। इससे आपके बाल कोमल और स्वस्थ्य हो जाएंगे।

Rose Waterimage source:

यह भी पढ़ेः बालों के लिए बेस्ट शैम्पू का चुनाव कैसे करें

2. ग्लिसरीन (Glycerin)
ग्लिसरीन में हमे कटेंट नाम का तत्व होता है, जो हमारे बालों को उलझने से बचाता हैं। यह आपकी स्कैल्प में मॉइश्चर को भी बनाएं रखता हैं। इसके लिए आप ग्लिसरीन की 7 से 8 बूंदों को अपने शैम्पू में मिलाकर, इससे अपने बालों को धो लें।

Glycerinimage source:

3. नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल एजेंट्स और पोषक तत्व होते हैं जो कि हमारी स्कैल्प में होने वाली खुजली को दूर करने में मदद करते हैं। आप इसमें 2 चम्मच ताजा नींबू का रस मिला लें, इससे आपके स्कैल्प में होने वाली रूसी ठीक हो जाएगी।

Lemon-Juice2image source:

यह भी पढ़ेः एंटी डैंड्रफ शैम्पू के पांच तथ्य, जिनसे आप हैं अंजान

4. एशेंशियल ऑयल (Essential Oil)
एशेशियल ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट् हमारे बालों की स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप लेवेंडर, लेमन, साइप्रेस, पेपरमिंट जैसे एशेशियल ऑयल को मिलाकर इससे अपने बालों को धो लें। आप शैम्पू में 2 से 3 बूंदे एशेंशियल ऑयल को मिलाकर चमकदार बाल पा सकती हैं।

Essential Oilimage source:

5. आंवला का पानी (Amla water)
आप अपने बालों को प्राकृतिक तौर से लंबा कर सकती हैं। आंवला का इस्तेमाल करने से बालों का टूटना और कमजोर होना भी कम होता है। आप लंबे बाल पाने के लिए आंवला के पानी का इस्तेमाल अपने शैम्पू में करना ना भूलें।

Amla waterimage source:

यह भी पढ़ेः घर बैठे बनाएं बालों के लिए बेहतरीन शैम्पू

6. शहद (Honey)
शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि हमारे बालों में नमी बनाए रखते हैं। इसी के साथ बालों में नमी को बनाएं रखने के लिए आप एक चम्मच शहद को शैम्पू में मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण से बालों को धो लें।

Honey2image source:

7. एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel)
एलोवेरा जैल हमारे बालों के मॉइश्चर बनाने के साथ ही रूसी को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको एलोवेरा जैल को अपने रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले शैम्पू में मिलाना होगा। इससे आपके बाल कोमल हो जाएंगे।

Aloe Vera Gelimage source:

यह भी पढ़ेः शैम्पू करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

8. ऑलिव ऑयल (Olive Oil)
ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को नरिश कर सकती हैं। इससे आपके बाल डैमेज से बचे रहेंगे। आप ऑलिव ऑयल की 5 से 6 बूंदे अपने शैम्पू में मिलाकर अपने बालों को धो लें।

Olive oilimage source:

9. चीनी का पाउडर (Powdered Sugar)
चीनी के पाउडर का इस्तेमाल स्कैल्प में करने से सारी गंदगी साफ हो जाती है। आप अपने शैम्पू में चीनी के पाउडर को मिलाकर इसके परिणामों को कुछ ही दिनों में देख सकती हैं।

Powdered Sugarimage source:

यह भी पढ़ेः शैम्पू करते समय कभी ना करें यह गलतियां

10. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)
एप्पल साइडर विनेगर में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी स्कैल्प से रूसी से छुटकारा पा सकती हैं। आप एप्पल साइडर विनेगर का एक चम्मच को अपने शैम्पू में मिलाकर इसका इस्तेमाल अपने बालों में कर सकती हैं।

Apple Cider Vinegarimage source:

11. पेपरमिंट ऑयल (Peppermint Oil)
अगर आप अपने स्कैल्प को एक्फोलिएट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप पेपरमिंट ऑयल की 4 से 5 बूंदों को अपने शैम्पू में मिला लें। इससे आपके बाल से जुड़ी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

Peppermint Oilimage source:

आखिर में, हम आपको बस यही बताना चाहते हैं कि आप बालों को शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर करना कभी ना भूलें। अगर आप भी कुछ और उपचारों के बारे में जानती हैं, तो ऐसे में आप कमेंट्स में इस बारे में जरूर बताएं।

यह भी पढ़ेः जाने क्या शैम्पू से पहले कंडीशनर करना अच्छा होता है

Share.

About Author

hellois97
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3