_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/masala-milk-recipe/masala-milk-recipe-cover1/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन प्राकृतिक तरीकों से एक ही सप्ताह में बालों को बनाएं सिल्की

सर्दियों के इस मौसम में हर लड़की को फ्रिजी और रूखे बालों से शिकायत रहती है। जिन में से कुछ तो डल और डैमेज बालों को अपना लेती हैं, तो वहीं कुछ अपने बालों की खोई हुई चमक को दोबारा पाने की कोशिश करती हैं। प्रदूषण और धूप के कारण हमारे बाल काफी डैमेज और ड्राई हो जाते हैं, जिससे हमारे बाल खराब हो जाते हैं। इसलिए हमें अपने बालों की खोई हुई चमक पाने के लिए कुछ ना कुछ उपचार करते रहने चाहिए।

hairs-softer-1Image Source:

जैसे कि आप जानते हैं कि हमारे बालों को स्केल्प से ही मॉइस्चर मिलता है। लेकिन सर्दियों में यह मॉइस्चर गायब होने लगता है। इस मॉइस्चर को वापस पाने के लिए आप इन उपचारों का इस्तेमाल करके एक ही सप्ताह में अपने बालों को बेहतरीन बना सकती हैं।

यह भी पढ़ेः बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए अपनाएं यह होममेड क्रीम

1 अंडा और दही मास्क
सर्दियों में आप अपने बालों में अच्छे तरीके से पोषण पा सकती हैं। आप दही और अंडे का हेयर मास्क बनाकर इसे अपने बालों में लगा लें। इससे आपके बालों में पोषण बना रहता है और इससे आपके बाल प्रदूषण से भी प्रभावित नहीं होते हैं।

hairs-softer-2Image Source:

2 कोकोनट मिल्क, एवोकाडो और जोजोबा ऑयल
कोकोनट मिल्क में उच्च मात्रा में प्रोटीन या फैट होता है। इसमें बालों की कंडीशनिंग होती है और बाल मजबूत रहते हैं। वहीं दूसरी तरफ इसमें फैटी एसिड होता है, जो कि बालों को पोषण देने में मदद करता है। जोजोबा ऑयल हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है। आप इन तीनों चीजों को मिलाकर इसे अपने स्केल्प में लगाकर काफी अच्छे परिणाम पा सकती हैं।

hairs-softer-3Image Source:

3 दूध और शहद
इस उपचार को आप आसानी से घर में बना सकती हैं। इसके लिए आप आधा कप दूध लें और फिर उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इस मिक्चर को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने बालों में लगा लें। इसके बाद कुछ देर इसे बालों में लगा रहने दें। अब अपने बालों को शैम्पू से धो लें। इससे बालों में एक नई चमक आएगी।

milk with honeyImage Source:

4 पपीता मास्क
अगर आप डेंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में इस बात को जान लें कि आपके बालों की जड़ काफी ड्राई है। आप पपीते का इस्तेमाल करके बालों को रूसी से बचा सकती हैं। बालों में पपीता लगाकर आपके बाल भी मजबूत हो जाएंगे। इसके लिए आप एक पपीते को छिलकर उसमें आधा कप दही मिला लें। इसके बाद इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों में आधे घंटे के लिए रहने दें। अब अपने बालों में शैम्पू कर लें।

hairs-softer-5Image Source:

यह भी पढ़ेः प्याज का रस है बालों की ग्रोथ में सहायक

5 एप्पल साइडर विनेगर, शहद और बादाम का तेल
दो चम्मच शहद में एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इसे मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने स्केल्प में लगा लें। इसे अपने रूखे और बेजान बालों पर लगा लें। इसे आधा घंटा रखने के बाद बालों को धो लें।

hairs-softer-6Image Source:

अगर आप अपने बालों के स्केल्प को रूखेपन से बचाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको रोजाना अपने बालों में ऑयलिंग करना चाहिए। इसके लिए आप थोड़ा सा ऑयल गरम करें और फिर उससे अपने बालों और स्केल्प में मसाज करें। इसके बाद एक घंटे के लिए बालों को छोड़कर अपने बालों को धो लें। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल, कैस्टर ऑयल और बादाम के तेल जैसे प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल करके अपने बालों में चमक वापस ला सकते हैं।

Share.

About Author

hellois25
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com