_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids/things-to-keep-in-mind-to-make-your-bond-stronger-with-your-kids-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

नारियल के इन विशेष प्रयोग और गुणों को जानकार हैरान हो जाएंगे आप

नारियल शरीर को मोटा बनाने वाला, शीतल, बलदायी होता है साथ ही यह पित्त और वायु को भी शांत करने वाला है। इस प्रकार के बहुत से गुण नारियल में होते हैं जिससे अम्लपित्त (एसिडिटी), क्षयरोग(टी.बी.), कृशता, आमाशय व्रण(अल्सर) में यह बहुत लाभकारी होता है। यह काफी देर से पचता है इसलिए इसको काफी अच्छे से चबा-चबाकर खाना चाहिए। नारियल की आप बर्फी या चटनी बना कर भी आसानी से खा सकते हैं यह स्वाद में काफी अच्छा और मीठा होता है। छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओ के लिए नारियल बहुत ज्यादा उपयोगी होता है यह उनके शरीर में जरुरत के सारे तत्वों की कमी को पूरा कर देता है।

आइये जानते हैं नारियल के गुणों के बारे में –

1- यदि आपके सर में गर्मी हो रही है तो आप नारियल तेल का प्रयोग करें इससे सर पर मालिश करें, यह आपके मस्तिष्क को ठंडा कर राहत देगा।

coconut benefits1Image Source:

2- यदि आपको गर्मी के मौसम के कारण दस्त हो रहें हैं तो आप एक कप पानी में जीरे के थोड़े से पीसे चूर्ण को मिला कर पीजिए। इससे आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

3- यदि किसी को आधा सिर का दर्द है तो उसकी नाक में नारियल पानी की दो-दो बूंद सुबह शाम कुछ दिन तक टपकाने से उसके सर का दर्द चला जाता है।

splash of water on green coconut isolated on whiteImage Source:

4- यह आपकी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होता है, इसको त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा के दाग धब्बे बहुत जल्दी ही चले जाते है और त्वचा भी अच्छी और सुन्दर नजर आने लगती है।

coconut benefits3Image Source:

5- इसके अलावा आपको यदि गर्मियों में डिहाड्रेशन हो गया हो या दस्त हो रहें हो या फिर आपको यूरिन में जलन हो रही हो तो नारियल पानी गर्मियों में आपके लिए अमृत का काम करता है।

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois82
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3