_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/remove-your-makeup-before-sleeping/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गरम तेल से मैनीक्योर के हैं कई चमत्कारी फायदे

क्या आपने गर्म तेल के मैनिक्योर के बारे में सुना है, अगर नहीं तो बता दें कि यह भी मैनिक्योर की एक प्रक्रिया है। जिसे गरम तेल की मदद से किया जाता है। गरम तेल से मैनिक्योर के बारे में अगर आपको पता नहीं है तो हमे पता है की आपको थोड़ा सुनकर अलग जरूर लग रहा होगा। लेकिन मैनिक्योर का भी यह एक कारगार उपाय है। जिसकी मदद से टूटे, सूखे और क्यूटिकल नाखूनों का बेहतर इलाज किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप अपने हाथों को सुंदर और खूबसूरत बनाए रखने के लिए उनकी सही देखभाल चाहती है तो ये ट्रीटमेंट आपकी काफी मदद कर सकता है। इस ट्रीटमेंट में आपके हाथों और नेल्स को काफी अच्छी देखभाल मिलती है। यह प्रकिया वैसे तो आम मैनिक्योर प्रकिया की तरह ही है। जिसमे ग्राहक यानि कस्टमर को अपनी उंगलियां पानी से भरे एक बॉउल में डालने के लिए बोला जाता है। जिसके बाद फिर उन्हे अपनी उंगलिओं को गर्म तेल से भरे एक बाउल में डालने के लिए बोला जाता है। जिसके बाद जब कस्टमर अपने हाथों को उस गर्म तेल के बाउल में डाल देता है तो फिऱ इस तेल से हाथों की, कलाई की, नाखूनों की और क्यूटिकल्स की मालिश की जाती है। जिससे नरम और नाजूक नाखूनों को एक नई जान मिलती है। आपको बता दें कि गर्म तेल के मैनिक्योर थोड़े मंहगे होते हैं। जिनकी सेवा ज्यादातर हाइ क्लास सैलून वगैरह में ही दी जाती है। जिसमे ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले तेलों में जैतून का तेल, सूरजमुखी का तेल या फिर नारियल तेल शामिल किया जाता है। जो की आपकी आवश्यकता के अनुसार होता है

Benefits-of-Hot-Oil-ManicureImage Source: http://topbeauty.tips/

गर्म तेल मैनीक्योर के साथ जुड़े कई लाभ हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं-
1. अगर आप एक गर्म तेल ट्रीटमेंट नियमित रूप से लेने जा रही है तो तो यह ना सिर्फ आपके नाखूनों की उम्र को लंबा करता है बल्कि इनको एक नया जीवन देने के साथ-साथ हाथों को मुलायम और चिकना बनाता है। साथ ही इससे क्यूटिकल्स भी हेल्दी बनते हैं।

2. इसका जो मसाज करने का तरीका होता है उससे बल्ड सर्कुलेशन सही रहता है साथ ही हाथों की स्किन चिकनी और स्वस्थ बनी रहती है।

female putting her beautiful fingers into waterImage Source: http://kosmetik-trudi-schreiber.de/

3. यह एक लंबे समय तक स्किन की समस्याओं से दूरी बनाए रखता है।

यह एक लंबे समय तकImage Source: http://www.broadwaynailspamd.com/

4. गर्म तेल के उपचार से नाखून एकदम अच्छे तरीके से साफ (exfoliating) और मॉइस्चराइज हो जाते हैं। साथ ही इससे क्यूटिकल्स का स्वास्थ्य भी बेहतर बनता है।

5. गर्म तेल के मैनीक्योर की प्रक्रिया के दौरान, नाखून के आसपास की त्वचा अपेक्षाकृत नरम हो जाती है। साथ ही इसी प्रकार हैंगनेल्स की समस्या को दूर करना भी आसान होता है।

6. इसको कराने से नाखून तेजी से बढ़ने लगते है और साथ ही मजबूत हो जाने के साथ एकदम साफ भी हो जाते हैं।

DIY गर्म तेल नेल्स मैनीक्योर
अगर आप किसी सैलून में गर्म तेल मैनिक्योर को करवाने के लिए अपना कीमती समय खर्च नहीं करना चाह रहे हैं तो आप इस मैनिक्योर को DIY संस्करण के माध्यम से अपने आप भी कर सकते हैं।

1. इस गर्म तेल मैनीक्योर को करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी प्रकिया को समझना होगा। जिसके लिए सबसे पहले आप एक बाउल लें। फिर उसके बाद इसमे ऊंगलियों को डालने के साथ इस प्रकिया की शुरूआत करें।

इस गर्म तेल मैनीक्योरImage Source: http://5starnailsspa.com/

2.    उसके बाद आप अपनी पसंद को कोई तेल लें ले। जिसके लिए वैसे तो ज्यादातर नारियल तेल को ही ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन अगर आप चाहे तो कैस्टर ऑयल और बादाम ऑयल को भी ले सकती है। साथ ही आप चाहें तो इसमे विटामिन-ई को भी डाल सकती है।

3.    उसके बाद जब आप तेल ले लें तो इसको माइक्रोवेव या गैस पर थोड़ा सा गर्म कर लें। लेकिन ध्यान रखें की तेल ज्यादा गर्म ना हो। इसके लिए आप कुछ देर अपनी उंगलियों को इसमे डालकर चैक कर लें। उसके बाद फिर अपने हाथों को कुछ देर उस बाउल में डाले रखें और धीरे-धीरे अपनी ऊंगलियों, नाखनों और क्यूटिकल्स की मालिश करें।

उसके बाद जब आप तेल ले लेंImage Source: http://beautybarindonesia.co.id/

4.    उसके बाद जब इनकी मालिश खत्म हो जाए तो आपको इसके बाद गर्म पानी की मदद से अपने हाथों को धो लेना चाहिए। साथ ही साफ तौलिए की मदद से हाथों को आराम से पोंछे।

उसके बाद जब इनकीImage Source: http://nebula.wsimg.com/

5.    लेकिन ध्यान रखें की इस बीच आप अपने हाथों को साफ करने के लिए कुछ घंटों तक किसी तरह के साबून और डिटर्जेंट का इस्तेमाल ना करें। ये आपकी गर्म तेल से मैनिक्योर की गई स्किन के लिए काफी अच्छा रहेगा।

6.    सबसे जरूरी जो बात है वह ये है की इसको करने के बाद तुरंत नाखूनों पर नेल पेंट ना लगाएं। क्योंकि मालिश के बाद आपके नाखून उस तेल को माश्चराइज कर रहे होते हैं। जिससे आपके कमजोर और सूखे नाखूनों को माश्चराइज मिलता है। साथ ही वे मजबूत होने के साथ-साथ हेल्दी बनते हैं।

सबसे जरूरी जो बातImage Source: http://www.lucysbeautique.com/

7.    वहीं अगर आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाना चाह रही है तो ध्यान रखें की इस प्रकिया को आप एडवांस में दो दिन पहले कर लें। जिससे ये फंक्शन तक काफी अच्छा परिणाम दे।

Share.

About Author

hellois24
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3