_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सेहत संबंधी कई बीमारियों को दूर करता हैं सेब का सिरका

वैसे तो कई घरों में सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह खाने के स्वाद को बढ़ा देता हैं। आपको बता दें कि सेब के सिरके में कई गुण मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। रात को प्रतिदिन सेब का सिरका पीने से शरीर कई तरह के बीमारियों से दूर रहता हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में।

यह भी पढ़ें – बेसन के इस्तेमाल से पाएं निखरी त्वचा

1. मोटापा (obesity)-

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप सेब के सिरका का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना पानी लें और उसमें दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सेवन करें। इससे मोटापा कम होता हैं।

obesityimage source:

2. डायबिटीज (Diabetes)-

सेब का सिरका डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। यह शरीर में शुगर लेवल को कम करता हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन सोने से पहले दो चम्मच सिरका जरूर पीएं। इससे काफी फायदा होता हैं।

Diabetesimage source:

यह भी पढ़ें – रातों-रात चेहरे की त्वचा को गोरा बनाते हैं ये फेस मास्क

3. पेट में दर्द (stomach ache)-

आजकल पेट से जुड़ी कई समस्याएं आम हो चली हैं। अगर पेट में दर्द, एसिडिटी हो तो ऐसे में आप सेब के सिरके का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप सोने से पहले थोड़े से गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरके को मिलाकर सेवन करें। इससे पेट दर्द में राहत मिलती हैं।

stomach acheimage source:

4. गला खराब होना(Sore throat)-

कई बार मौसम में बदलाव के कारण खांसी और गले में खरास की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप सेब के सिरके का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप सोने से एक घंटे पहले गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरके को मिलाकर सेवन करें। इससे गले की समस्या ठीक हो जाती हैं।

Sore throatimage source:

यह भी पढ़ें – इमली के फेस स्क्रब से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

Share.

About Author

hellois41
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3