_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सेहत के लिए फायदेमंद हैं काला नमक

सभी घरों में काले नमक का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसे फलों और स्लाद के ऊपर डालकर खाया जाता हैं। यह खाने के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता हैं। आपको बता दें काला नमक सिर्फ स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि यह हमारे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें सोडियम क्लोराइड, विटामिन्स, मैग्नीशियम, आयरन जैसे कई गुण मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर भी रह सकते हैं। आइए जानते हैं काले नमक से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – सेंधा नमक खाने के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान

1. भूख न लगना (Do not get hungry)-

अगर आपको भूख न लगने की समस्या हैं तो ऐसे में आप काले नमक का सेवन कर सकती हैं। इसे आप दही, छाछ और स्लाद में डालकर खा सकती हैं। जो आपकी भूख को बढ़ाएगी।

Do not get hungryimage source:

2. पाचन क्रिया सुधारे (Improve digestive system)-

अनियमित खानापान की वजह से अक्सर लोगों की पाचन क्रिया खराब हो जाती हैं जिससे एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप भोजन के बाद एक ग्लास गुनगुने पानी में थोड़ा सा काला नमक मिलाकर उसका सेवन करें। इससे काफी फायदा होगा। यह खाने को आसानी से पचा देगा। इसके अलावा इसे नींबू पानी, फल और स्लाद में भी डालकर खा सकते हैं।

Improve digestive systemimage source:

यह भी पढ़ें – शरीर का दर्द दूर करने का चमत्कारी उपाय है जैतून और नमक का पेस्ट

3. खांसी -जुकाम (Cough – cold)-

बदलते मौसम की वजह से कई बार सर्दी – जुकाम इत्यादि की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर सेवन करें। इससे काफी फायदा होगा।

Cough – coldimage source:

4. जोड़ों का दर्द (Joint pain)-

शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप किसी सूती कपड़े में काले नमक को बांधकर तवे पर रख दें जिससे नमक गर्म हो जाएगा और अब इस नमक वाली पोटली से अपने जोड़ों की सिंकाई करें जिससे दर्द से काफी राहत मिलेगा। आप ऐसा दिन में कम से कम दो से तीन बार करें, इससे आपको बहुत फायदा होगा।

Joint-pain1image source:

यह भी पढ़ें – नमक को इस्तेमाल करने के ये 10 तरीके, जरूर आएंगे आपके काम

Share.

About Author

hellois75
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com