_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

ब्लैक टी के फायदे आप भी जानें

चाय का सेवन हर मौसम में किया जाता है। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं, तो हम आपको बता दें कि आप दूध वाली चाय के बदले ब्लैक टी का सेवन कर सकती हैं। ब्लैक टी का सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा आसानी से पा सकती हैं। ब्लैक टी हमारे स्वास्थ्य के लिए ग्रीन टी से भी ज्यादा अच्छी होती है। आइए आपको अब हम ब्लैक टी से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

image source:

यह भी पढ़ेः सौंफ की चाय का सेवन से दूर करें यह बीमारियां

1 वजन कम (Weight loss)

image source:

मोटापा आजकल हर किसी के लिए एक समस्या बना हुआ है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्लैक टी का सेवन करना ना भूलें। इसका सेवन करके आप आसानी से अतिरिक्त फैट को दूर कर सकती हैं।

2 दिल के लिए फायदेमंद (Beneficial for Heart)

image source :

ब्लैक टी का सेवन करके आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर कर सकती हैं। इस चाय का सेवन हार्ट के रोगियों को करना चाहिए। ऐसा करने से उनकी बीमारी काफी हद तक ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़ेः बीमारियों को हमसे दूर रखने में मददगार है काली चाय

3 पाचन शक्ति (Digestion Power)

image source:

गलत खान पान से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इससे पेट में गैस और कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। आप अपनी पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए ब्लैक टी का सेवन कर सकती हैं।

4 त्वचा के लिए फायदेमंद (Skin Benefits)

image source:

रोजाना ब्लैक टी का सेवन करके आप आसानी से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। इससे आपके चेहरे की स्किन में इंफेक्शन नहीं होता, साथ ही इसके सेवन से समय से पहले झुर्रियां नहीं होती है।

यह भी पढ़ेः सौंफ की चाय से बनाएं अपनी सेहत को बेहतर

5. तनाव (Reduce Stress)

image source : 

कामकाज के कारण होने वाले तनाव से आप भी परेशान हैं तो ऐसे में आप अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए ब्लैक टी का सेवन कर सकती हैं।

6. याददाश्त बढ़ना (Increases Memory Power)

image source :

इस चाय का सेवन करने से आपकी याददाश्त मजबूत हो जाती है। आपका दिमाग भी तेजी से काम करने लगता है।

यह भी पढ़ेः इन ब्लैक फूड्स का सेवन कर सेहत को बनाएं तंदुरूस्त

Share.

About Author

hellois91
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3