_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दवाइयों से भी ज्यादा असरदार होता है मसालों का सेवन करना

हम सभी अपने खाने में मसालों का इस्तेमाल करते ही है। आप भी अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए अलग अलग तरह के मसालों का सेवन करते ही होंगे। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि मसालों का उपयोग करके आप किस तरह से अपने शरीर की परेशानियों को दूर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गले की खराश को चुटकियों में दूर करेंगे यह घरेलू नुस्खें

1 सर्दी जुकाम (Cough and Cold)

Cough and Coldimage source:

सर्दी जुकाम होने पर दवाइंयों का सेवन करने से बेहतर है कि आप लौंग और काली मिर्च जैसे मसालों का सेवन करें। इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम सही हो जाता है।

2 सिर दर्द (Headache)

Headacheimage source:

सिर दर्द होना आजकल आम समस्या है, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हो जाती हैं, तो ऐसे में आप दालीचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें। आप चाहें तो सिरदर्द होने पर तुलसी के पत्तों को भी चबा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः बढ़ते वजन को कम करने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

3 दांतों का दर्द (Toothache)

Toothacheimage source:

अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप लौंग को अपने दांतों के नीचे रख लें। इससे आपको दांतों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। आप चाहे तो दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए काली मिर्च, नमक और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकती हैं। इसके बाद आप इस पेस्ट को दांत पर लगा लें।

4 पेट दर्द (Stomach Ache)

Stomach Acheimage source:

हींग के तड़के से खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। हम आपको बता दें कि आप देसी घी में जरा सी हींग मिलाकर सेवन करके इस दर्द से राहत पा सकती हैं। इसके अलावा, आप पुदीने का रस, काला नमक, अदरक का रस, चुटकी भर हींग और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन भी कर सकती हैं। इसका सेवन करने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़ेः माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं यह उपाय

5 मधुमेह (Diabetes)

Diabetes1image source:

अगर आप भी मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त हैं तो ऐसे में आप तेज पत्ते का सेवन कर सकती हैं। इससे आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः गर्भवती महिलाओं को कभी नहीं खानी चाहिए यह चीजें

6 एनीमिया (Anaemia)

Anaemia1image source:

वजन घटाने से लेकर मुंह से आने वाली बदबू तक सारी समस्याओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद सौंफ करती है। हम आपको बता दें कि सौंफ का सेवन करके आप एनीमिया की समस्या से भी सुरक्षित होती हैं।

यह भी पढ़ेः आपकी डाइट में छुपा हैं आपकी खूबसूरती का राज

घर में उपलब्ध इन मसालों का इस्तेमाल करके आप भी अपनी सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

Share.

About Author

hellois51
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com