_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पपीता ही नहीं, इसकी पत्तियां भी है चमत्कारिक

सेहत के लिए पपीता बहुत फायदेमंद होता हैं। आपको बता दें कि पपीता खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता हैं, उतना ही इसका रस सेहत के लिए लाभकारी होता हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, डी और कैल्शियम जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर, डेंगू और दिल की बीमारी को दूर करते हैं। आइए जानते हैं पपीते के पत्तों के रस के फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – पपीता का सेवन कर, कम हो सकता है आपका वजन

1. इम्‍युनिटी बढ़ाएं (Increase Immunity)-

पपीते के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी और कैल्शियम जैसे गुण मौजूद होते हैं। इनके रस के सेवन से इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे सर्दी – जुकाम और डेंगू से लड़ने में मदद मिलती हैं।

Increase Immunityimage source:

2. पेट की भूख बढ़ाएं (Increase stomach hunger)-

इसके पत्तों से बनी चाय के सेवन से भूख न लगने की समस्या दूर होती है। प्रतिदिन इसके सेवन से भूख ठीक से लगने लगती है और साथ ही कमजोरी भी दूर होती है।

Increase stomach hungerimage source:

यह भी पढ़ें – पपीता के ये सात फायदे आपको रखेंगे दुरुस्त

3. पीरियड्स के दर्द से छुटकारा (Get rid pain of periods)-

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए पपीता के पत्ते रस में, नमक, इमली और एक ग्लास पानी डालकर मिला लें। अब इसे अच्छी तरह उबाले और ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। इस काढ़े के सेवन से दर्द में आराम मिलेगा।

Get rid pain of periodsimage source:

4. डेंगू में लाभ (Benefits in dengue)-

पपीते के पत्तियों का रस पीने से डेंगू में लाभ होता हैं। यह प्लेटलेटस की संख्या को तेजी से बढ़ाती है।

Benefits in dengueimage source:

यह भी पढ़ें – डेंगू से तुरंत राहत पाने के लिए करें पपीते के पत्तों से बने काढ़े का सेवन

Share.

About Author

hellois73
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3