_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सेंधा नमक खाने के ये फायदे आपको कर देंगे हैरान

हर घर में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता हैं। इस नमक को हम फलों या सलाद में डालकर सेवन करते ही हैं। आपको बता दें कि इसमें मैग्नीशियम सल्फेट काफी मात्रा में मौजूद होता हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। सेंधा नमक से हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता हैं। आइए जानते हैं सेंधा नमक के सेवन से से मिलने वाले फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – अधिक मात्रा में नमक का सेवन बच्चों की सेहत पर करता है बुरा असर

1. तनाव (Stress)-

अनियमित खानपान और भागदौड़ भरी इस जिंदगी में लोगों को कई तरह की परेशानियां लगी रहती हैं जो धीरे-धीरे बढ़कर तनाव का रूप धारण कर लेती हैं। तनाव की वजह से लोगों को नींद भी नहीं आती हैं और उनका मूड भी चिड़चिड़ा हो जाता हैं। ऐसे में आप सेंधा नमक का इस्तेमाल करके तनाव को कम कर सकती हैं। इसके लिए आप रात को सोने से पहले एक कप सेंधा नमक को गुनगुने पानी में मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं। इस प्रक्रिया को लगातार कुछ दिनों तक करने से तनाव दूर होगा और नींद भी अच्छी आएगी।

stressimage source:

2. मांसपेशियों में दर्द (Muscular pain)-

मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन या फिर हड्डियों से जुड़ी कोई अन्य समस्या हो, तो ऐसे में आप सेंधा नमक का सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आप सेंधा नमक में थोड़ा-सा गर्म पानी मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बना लें, फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। इससे सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।

Muscular painimage source:

यह भी पढ़ें – शरीर का दर्द दूर करने का चमत्कारी उपाय है जैतून और नमक का पेस्ट

3. बालों के लिए (For hair)-

आपको बता दें कि सेंधा नमक सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं। अगर आप दो मुंहे बालों व पतले बालों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप सेंधा नमक से हेयर मास्क भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप डीप कंडीशनर और नमक को बराबर भाग में मिला लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर अपने बालों को हल्का गिला करके और इस मास्क को लगाएं और इसे सूखने के लिए 15 – 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। अंत में बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें, इससे आपके बाल सुंदर और मजबूत बनेंगे।

For hairimage source:

4. डेड स्किन (Dead skin)-

डेड स्किन और ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने में सेंधा नमक काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक मुट्ठी सेंधा नमक में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे अपने त्वचा पर लगा लें। कुछ देर के बाद आप इसको साफ पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से त्वचा के रंग में निखार आता हैं।

Dead skinimage source:

यह भी पढ़ें – काला नमक हमारे शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद

Share.

About Author

hellois44
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3