_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इमली के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

प्रकृति में पाएं जाने वाले हर वनस्पति के अपने गुण और अवगुण होते हैं। इनमें से एक हैं इमली। जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता हैं। यह स्वाद में खट्टी-मीठी होती हैं। इससे बना गोल गप्पों का पानी तो हर किसी को पसंद आता है और इसलिए ही इमली का स्वाद लोगों को आकर्षित करता हैं। साथ ही साथ इसमें पाएं जाने वाला मैगनीज, कैल्शियम, आयरन सेहत के लिए फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं इमली के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें – खट्टी मिठी इमली के हैरान कर देने वाले फायदे

1. बुखार में असरदार (Fever)-

पंद्रह ग्राम इमली के फल का रस का सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं, क्योंकि इसमें विटामिन ई, बी, सी मौजूद हैं। जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को ठीक रखते हैं। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं।

Fever1image source:

2. गले की खराश (Sore throat)-

गले की खराश से राहत पाने के लिए इमली के पत्तियों का रस काफी फायदेमंद हैं। इसके अलावा इमली और साबुत हल्दी को पानी में भिगों कर रखें फिर थोड़ी देर बाद इसका पेस्ट तैयार कर लें। अगर आप इस पेस्ट को नियमित रूप से चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपके चेहरे के सांवलेपन को भी दूर करता हैं।

Sore throatimage source:

यह भी पढ़ें – लू से बचने के लिए इन घरेलू उपचारों का करें इस्तेमाल

3. मोटापे से छुटकारा (Get rid of obesity)-

प्रतिदिन सुबह एक इमली खाने से मोटापा दूर होता हैं क्योंकि इसमें हाइड्रोसिट्रिक मिलता हैं जो शरीर में बनने वाले चर्बी को धीरे – धीरे कम करता हैं। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम और आयरन पाएं जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं।

Get rid of obesityimage source:

4. डायबिटीज करे कंट्रोल (Diabetes control)-

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस पीए। आपको बता दें यह हमारे बॉडी में कार्बोहाइड्रेट्स को बढ़ने नहीं देते। जिससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा इमली हमारे बॉडी में रेड ब्लड सेल्स को बनाने में भी सहायता करती हैं।

Diabetes controlimage source:

यह भी पढ़ें – खाली पेट इन फलों के सेवन से नहीं होती कोई परेशानी

Share.

About Author

hellois91
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3