_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

घरेलू महिलाओं को इस तरह रखना चाहिए अपनी सेहत का ख्याल

हम सभी इस बात को बखूबी जानते हैं कि घरेलू महिलाएं अक्सर अपने बच्चों, पति और घर के हर सदस्य की देखभाल करते समय अपनी सेहत को हमेशा नजरअंदाज कर देती हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो फिर आप इस तरह से अपनी सेहत का ख्याल रख सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप किस तरह से अपने घरवालों का ख्याल रखने के साथ-साथ खुद का ख्याल भी रख सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः शादी के बाद भी नौकरी करने वाली महिलाओं को मिलते हैं यह 5 फायदे

1 समय पर खाना खाएं-
एक घरेलू महिला सबसे पहले उठती है और सबसे देर से सोती भी है। ऐसे में उन्हें समय पर खाना खाना चाहिए। ऐसा करने से वह अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा पाएंगी और अपनी सेहत का भी ख्याल रख पाएंगी।

Image Source:

2 खूब पानी पीएं-
हमारे सेहत के लिए पानी बहुत जरूरी होता है, ऐसे में आप दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। ऐसा करने से उनके शरीर की पाचन क्रिया बेहतर रहती है। घरेलू महिलाएं अक्सर डिहाइड्रेशन का शिकार बन जाती हैं, इसलिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए।

Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 10 कामों के लिए महिलाओं को किसी दूसरे पर नहीं रहना चाहिए निर्भर

3 बासी खाना ना खाएं-
कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं बचे हुए खाने का सेवन करती हैं, यह खाना उनके लिए आगे जाकर खतरनाक साबित होता है। इसी के साथ आपको समय पर खाना खाना चाहिए।

Image Source:

4 पूरी नींद लें-
महिलाओं को ही नहीं बल्कि हर किसी को स्वस्थ रहने के लिए अपनी नींद पूरी लेनी चाहिए। नींद के पूरे ना होने से वजन बढ़ता है और शरीर का स्टेमिना भी कम हो जाता है, इसलिए महिलाओं को अपनी नींद पूरी करनी चाहिए।

Image Source:

यह भी पढ़ेः कामकाजी महिलाओं की सुंदरता निखारने के 9 किफायती ब्यूटी टिप्स

5 हेल्दी स्नैक्स बनाकर उनका सेवन करें-
कई बार महिलाएं भूखी रह जाती हैं, तो कभी वह ऑवर इटिंग का शिकार हो जाती हैं, यह दोनों स्थिति उनके शरीर के लिए खतरनाक होती है। महिलाएं ऐसे में अपने लिए हेल्दी स्नैक्स बनाकर उसका सेवन कर सकती हैं।

Image Source:

6 तनाव बिल्कुल ना लें
घर के काम काज में व्यस्त रहने और बच्चों की जिम्मेदारियां संभालने से महिलाओं को काफी तनाव होने लगता है। जिससे बचने के लिए महिलाओं को योगा, डांस या एरोबिक्स की मदद लेनी चाहिए। इससे उनका तनाव कम होगा और वह फिट भी रहेंगी।

Image Source:

यह भी पढ़ेः शादी के पहले साल में महिलाओं के दिमाग में आते हैं यह 10 अजीब विचार

hellois56
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com