_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/changes-in-your-lifestyle-may-lead-to-breast-cancer/important-to-keep-your-weight-under-control/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गले की खरास को इन उपायों से करें दूर

मौसम परिवर्तन होने के कारण गले में दर्द और खरास शुरू हो जाती हैं। गले में दर्द होने के कारण कुछ खाने को मन न करना,बुखार, सिर दर्द और बोलने में तकलीफ जैसी बहुत सी परेशानियां होना शुरू हो जाती है। हमें इसे दूर करने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो गले की खरास से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – काढ़ा दूर करेगा आपकी कई बीमारी

1. शहद वाली चाय (Honey tea)-

अगर आप गले में दर्द और खरास की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में शहद वाली चाय काफी फायदेमंद होती हैं। इसके लिए आप चाय में चीनी की जगह शहद मिलाकर पीएं। आपको बता दें कि शहद में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं, जो गले की खरास को दूर करने में मदद करते हैं।

Honey teaimage source:

2. हर्बल चाय (Herbal tea)-

गले के इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च, लौंग और तुलसी को पानी में डालकर चाय की तरह बनाएं और इसे गर्मा-गर्म सेवन करें। जिससे गले में दर्द से राहत मिलती है।

Herbal teaimage source:

यह भी पढ़ें – इन आसान टिप्स की मदद से मिनटो में दूर करें दांतों की झनझनाहट

3. नमक वाला पानी (Salt water)-

गले की खरास को दूर करने के लिए नमक वाला पानी काफी फायदेमंद होता हैं। इसके लिए आप नमक वाले पानी से गरारे करें, इससे गले की खरास में राहत मिलती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए गुनगुने पानी में चुटकी भर नमक मिलाएं और हर तीन घंटे बाद गरारे करें। इसके अलावा चुटकी भर नमक को चाय में भी मिला कर पीने से फायदा होता हैं।

Salt waterimage source:

4. हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)-

गले की समस्या से राहत पाने के लिए थोड़ी-सी हल्दी और अदरक के छोटे टुकड़े को दूध में डालकर उबालें और दूध को तब तक उबालें जब तक हल्दी पक न जाएं। अब इसे छान कर चाय की तरह गर्मा-गर्म ही सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

turmeric milkimage source:

यह भी पढ़ें – पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

Share.

About Author

hellois2
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3