_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/winter-special-try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/try-this-simple-carrot-and-apple-sandwich-recipe/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कलौंजी हमारी त्वचा और बालों की समस्याओं को करती हैं दूर

कलौंजी में सोडियम, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इससे कई तरह की दवाईयाँ भी बनाई जाती हैं। आपको बता दें यह स्किन के साथ – साथ बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण बालों को झड़ने से रोकते हैं और स्किन को खूबसूरत बनाते हैं। आइए जानते हैं कलौंजी से होने वाले फायदों के बारे में।

कलौंजीImage Source: 

यह भी पढ़ें – कलौंजी और दूध से बने फेसपैक से दिखें जवां

1. ग्लोइंग स्किन (Glowing skin)-

अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो कलौंजी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप कलौंजी के पेस्ट में शहद को मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा और स्किन को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

Glowing skinImage Source: 

2. पिंपल्स दूर करें (Remove pimples)-

पिंपल्स की समस्या होने पर कलौंजी का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप कलौंजी के पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल्स की समस्या दूर होती हैं। इसके अलावा चेहरे के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता हैं।

Remove pimplesImage Source: 

यह भी पढ़ें – मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों में वरदान है ‘कलौंजी’

3. फटी एड़ियां (Cracked heels)-

अक्सर घर में काम करने वाली महिलाओं की एड़ियां फट जाती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कलौंजी के पेस्ट में नींबू का रस और मलाई मिलाकर फटी एड़ियो पर लगाएं। जिससे एड़ियां मुलायम बनेगी।

Cracked heelsImage Source: 

4. डेड स्किन (Dead skin)-

डेड स्किन की समस्या को दूर करने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए कलौंजी के पेस्ट में ऑलिव ऑयल मिलाकर डेड स्किन पर लगाएं। जिससे आपकी डेड स्किन की समस्या दूर होगी। इसके अलावा इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से सांवलापन भी दूर होता हैं।

Dead skinImage Source: 

यह भी पढ़ें – घने व लंबे बालों को पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

Share.

About Author

hellois67
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3