_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कोकोआ बटर से होते है त्वचा में कई चमत्कारिक फायदे

त्वचा की देखरेख की बात की जाए तो उसके लिए महिलाएं काफी समय निकालकर नए-नए ट्रीटमेंट के साथ कई महंगी क्रीम का उपयोग करती है। जिससे उनकी त्वचा हमेशा ही खिली-खिली सुंदर दिखे, पर कुछ चीज ऐसी भी है जिनके उपयोग में ज्यादा पैसे भी नहीं लगते और आप इसे आसानी से घर पर ही उपयोग भी कर सकती है। आज हम बात कर रहे है कोकोआ बटर की..
कोकोआ बटर कोकोआ नामक पौधे से प्राप्त होता है। जिसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, आयरन,जिंक और कॉपर जैसे प्राकृतिक रासायनिक गुण पाए जाते है, जो त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करते हैं और यह त्वचा का स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही आपको खूबसूरत भी बनाते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- घर पर ऐसे बनाएं एंटी एजिंग फेस पैक

1. शुष्‍क त्वचा
शुष्‍क त्वचा के लिए कोकोआ बटर नमी प्रदान करने वाला सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना जाता है। इसका उपयोग करने से त्वचा हाइट्रेड होने के साथ ही त्वचा में कसाव आता है। कोकोआ बटर में एंटीऑक्‍सीडेंट के गुण होते है, जो परतदार और खराब त्‍वचा की मरम्मत कर उसे ठीक करने में मदद करते है।

Image Source:

2. होठों के लिए बेस्ट
कोकोआ बटर फटे होठों की मरम्मत करके उसे नमी प्रदान करता है, जिससे होंठ मुलायम और सुंदर बनते है।

Image Source:

3. बढ़ती उम्र के निशान करे दूर
कोकोआ बटर में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व के साथ विटामिन ई के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो त्वता के ढीलेपन को ठीक कर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। ये त्वचा को दाग धब्बे से भी छुटकारा दिलाता है।

Image Source:

4. संक्रमण और जलन कम करे
कोकोआ बटर का उपयोग करने से त्वचा संबंधी किसी भी प्रकार की समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है। यह त्वचा में जलन सूजन के साथ दाग-धब्बों से निजात दिलाने में हमारी मदद करता है।

Image Source:

यह भी पढ़ेः- कोहनी और घुटनों के काले दाग को दूर करने के घरेलू उपाय

5. मुंह के घाव भरे
कोकोआ बटर का उपयोग आप मुहं के छालों को दूर करने के लिए कर सकती हैं। इसका प्रयोग करने से छालों में तुरंत ही राहत मिल जाती है।

Image Source:

hellois79
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com