_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/04/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/think-again-before-throwing-away-those-lemon-peels-know-its-vital-health-benefits/11111-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन आसान स्टेप्स से घर पर करें पेडिक्योर

खूबसूरती की बात करे तो चाहे आपका चेहरा हो या शरीर का कोई भी अंग सभी का साफ सुथरा होना काफी आवश्यक होता है जिससे इससे होने वाली चमक का प्रभाव हमारे पूरे शरीर में देखने को मिले। इसलिये आज हम आपको पैरों की सुंदरता को बनाये रखने के कुछ खास तरीके बताने जा रहे है जिसे आप घर पर ही आजमा सकती है….तो चलिए जानें कैसे घर पर ही करें पेडिक्योर

1. पैरों को साफ करें-
पैरों में पेडीक्योर करने का सबके पहला कदम है पैरों की सफाई जो सबसे जरूरी मानी जाती है। पैरों की सफाई करने के लिये नाखूनों में लगे नेल पॉलिश को साफ करें और किसी सॉफ्ट ब्रश की सहायता से पैरों के चारों ओर लगी गंदगी को भी साफ करें। नाखूनों की सफाई के लिये सबसे पहले एक कॉटन की सहायता से पैरों में नेल रिमूवर को लगाकर थोड़ी देर के लिये छोड़ दें उसके बाद नाखून में लगे पेंट अपने आप ही अलग हो जाएंगे जब नेल पेंट अलग हो जाए तो अपने पैरों को साफ करें।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 1Image Source:

2. गुनगुने पानी में पैरों को डुबोकर रखें-
पैरों की सही देखरेख करने के लिये पैरों को गर्म पानी में डूबोकर रखें ज्यादा गर्म पानी का उपयोग करने से त्वचा शुष्क हो जाती है इसलिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक, तेल, भी डालें और इसमें नीबू के रस की कुछ बूंदे भी डालें इस तरह का उपयोग करने से गुनगुने पानी में पड़ी सामग्री आपके पैरों की मृत कोशिकाओं को निकालकर त्वचा को साफ सुथरा बनाती है जिससे पैरों में निखार प्रदान करने के लिये सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसलिये गुनगुने पानी में सेंधा नमक और नीबू के रस की बूंद डालकर पैरों को 15 से 20 मिनट तक डूबोकर रखें। जिससे आपके पैरों की सफाई अच्छी तरह से होने के साथ अच्छा निखार देखने को मिले।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 2Image Source:

3. पैरों में स्क्रब करें-
पैरों की सफाई के तीसरे चरण में आप पैरों को साफ करने के बाद उसे स्क्रब करे। पैरों में स्क्रब से मृत कोशिकाएं निकलकर बाहर आ जाती है। पैरों में स्क्रब करने के लिये आप घरेलू चीजों का भी उपयोग कर सकती है इसके अलावा बाजार में भी इसके कई साधन है जिसका उपयोग कर आप अपने पैरों को निखार प्रदान कर सकती है।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 3Image Source:

4. पैरो को निखार प्रदान करे-
जब आप अपने पैरों को गुनगुने पानी में डुबो कर रखती हैं तो पैरों की त्वचा के साथ नाखून भी खुद-ब-खुद मुलायम हो जाते हैं। जिससे पैरों पर लगी दिन भर की गंदगी निकल जाती है और नाखूनों की गंदगी को साफ करने के लिये आप मुलायम हुये नाखूनों को काट कर उन्हें ट्रिम कर लें इसके बाद, प्यूमिस स्टोन को अपने पैरों और एड़ियों पर रगड़ें। इससे ड्राय और डेड स्किन हट जाएंगी अगर आपके पास प्यूमिस स्टोन नहीं है तो इसकी जगह आप रेगुलर फुट फीलर का भी उपयोग कर सकती हैं.

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 4Image Source:

5. पैरों के नाखूनों को साफ करें-
पैरों के सफाई के बाद नाखूनों की सफाई के लिये उनके किनारे के पोरों को किसी नाखून फाइल की सहायता से साफ करें और उसी के हिसाब से नाखूनों को काट कर उन्हें ट्रिम कर लें।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 5Image Source:

6. पैरों की मसाज-
पैरो को साफ करने के बाद उन्हे किसी सॉफ्ट तोलिये की सहायता से पोछ कर पैरों की अच्छा तरह से मसाज करें। इसके लिये लोशन, क्रीम या फिर ऑलिव ऑयल का उपयोग कर पैरों की मालिश कर सकती है। इससे आपके पैरों की त्वचा मुलायम होने के साथ सुंदर भी दिखने लगेगी।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 6Image Source:

7. नाखूनों में नेल पॉलिश लगाने से पहले-
नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से पहले नाखूनों को किसी सॉफ्ट कपड़े से पोछ ले और उन्हें अच्छी तरह से सुखा लें इसके बाद क्यूटिकल रिमूवर या नेल कटर में मौजूद हूक्ड की मदद से डेड स्किन को हटाएं। नाखूनों को फाइल करें और अपने हिसाब से उन्हें शेप दे इसके बाद इनमें अपनी पसंदीदा नेल पेंट लगाएं।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 7Image Source:

8. नेल पेंट लगाएं–
अब आपके नाखून अच्छी तरह से साफ हो गए हैं तो अब आप उन पर नेल पेंट लगा सकती हैं। अच्छी तरह से नेल पेंट लगाने के लिए अपने नाखूनों पर नेल पेंट के तीन स्ट्रोक लगाएं। इतना ही नहीं आप जो पहला स्ट्रोक लगाएं उसे हमेशा ही हल्का रखें फिर उसके बाद जब एक स्ट्रोक अच्छी तरह से सूख जाए तो ही उसके बाद दूसरा स्ट्रोक लगाएं इससे आपका नेल पेंट बहुत ही अच्छी तरह से लग जाएगा। वैसे यह जरुरी नहीं है कि आप तीनो स्ट्रोक लगाएं अगर आप हल्की नेल पेंट लगाना चाहती हैं तो आप दो स्ट्रोक भी लगा सकती हैं। एक बार जब आप नेल पेंट लगा ले तो उसके बाद अपने हाथों और पैरों को ठंडे पानी में रख दे। इस तरह नेल पेंट जल्दी सूख जाएगा।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 8Image Source:

9. क्यूटिकल ऑयल का उपयोग करें –
सबसे अंतिम चरम में पैरों की सही देखरेख करने के लिये और नाखूनों को पौषित करने के लिये क्यूटिकल ऑयल का उपयोग करें इससे पैरों एंव नाखूनों की मृत कोशिकाओं को हट जाती है एंव नाखून सुंदर और चमकदार बनते है।

at-home-pedicure-step-by-step-tutorial 9Image Source:
Share.

About Author

hellois38
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com