_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

भोजन के बाद नहीं करने चाहिए ये काम

भोजन मानव एक बड़ी और मूलभूत आवश्यकता है। इससे ही हमारा जीवन आगे बढ़ता है। लेकिन यूं ही कुछ भी खा लेना हमारी सेहत के लिए खतरनाक होता है। जिस प्रकार से हम खाने के नियमों को जानते हैं ठीक वैसे ही हमें खाने के बाद के भी कुछ जरूरी नियमों के बारे में पता होना चाहिए। आज हम आपको भोजन के बाद न करने वाले कामों के बारे में बताने जा रहें हैं। अगर आप इन कामों को करते हैं तो इससे आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

यह भी पढ़े- भोजन के साथ न पीएं पानी, पाचन क्रिया होगी मजबूत

1. व्यायाम करना (Exercise)

Exerciseimage source:

वैसे तो व्यायाम करने से हमारी सेहत अच्छी बनती है। लेकिन भोजन के बाद व्यायाम करने से हमें कई मुश्किलें भी हो सकती है। भोजन करने के तुरंत बाद व्यायाम करने या एक्सरसाइज करने से हमारी पाचन क्रिया पर बुरा असर होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन करने के करीब 5 घंटे बाद ही व्यायाम करना चाहिए।

2. स्नान करना (bathing)

bathingimage source:

कई लोग ऐसे होते है भोजन के बाद नहाना पसंद करते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि भोजन के बाद स्नान करना हमारी सेहत के लिए खराब होता है, साथ ही इससे कई रोग उत्पन्न हो सकते हैं। दरअसल, भोजन करने के बाद हमारा शरीर की सारी शक्ति भोजन को पचाने में लग जाती हैं। इसके लिए हमारे शरीर को गर्माहट की आवश्यकता होती है और नहाने से हमारे शरीर को पूरी ऊर्जा नहीं मिल पाती है और भोजन पच नहीं पाता है।

3. सोना (sleep)

sleepimage source:

आपको बता दें कि भोजन के तुंरत बाद सोने से हमारे शरीर में वचन बढ़ने लगता है, वहीं इससे हमारे शरीर में कई रोग उत्पन्न होना शुरू हो जाते हैं। भोजन के बाद सो जाने से हृदय और पाचन संबंधी बीमारियों के खतरे बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़े- जमीन पर बैठकर भोजन करने से दूर होती है कई बीमारियां

4. दौड़ना (running)

runningimage source:

कहा जाता है कि दौड़ लगाना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है इससे हमारे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। लेकिन भोजन के बाद दौड़ लगाने से पेट में मौजूद भोजन को पचाने में बेहद ही मुश्किल होती है और इससे पेट में भी दर्द होना शुरू हो जाता है, इसीलिए भोजन के बाद दौड़ लगाने से बचें।

5. चाय या कॉफी पीना (drink tea or coffee)

drink tea or coffeeimage source:

भोजन के बाद चाय या कॉफी लेने से हमारे भोजन को पचाने वाले एंजाइम्स भोजन में अच्छे से नहीं मिल पाते हैं और भोजन को पचाने में हमें बेहद ही परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़े- स्वस्थ रहने के लिए इन आहारों को शामिल करें अपने भोजन में

Share.

About Author

hellois46
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3