_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ख्याल ना रखने से आपका बच्चा हो सकता है विकलांग

सभी महिलाओं के लिए गर्भावस्था का समय काफी सुखद होता है। हम आपको बता दें कि इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान हमारी कुछ गलतियों का सीधा असर गर्भ में पल रहें बच्चे पर पड़ता है। किसी-किसी मामले में बच्चे के विकलांग होने की खबरें भी सामने आती है। आइए हम आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने गर्भ में पल रहे बच्चे को विकलांग होने से बचा सकती हैं और इस समय आपको किन बातों का आपको खास ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ेः गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर कर बैठती हैं यह गलतियां

1 तीसरे महीने में करें यह काम (Do These Things)

Do These Thingsimage source:

गर्भावस्था के तीसरे महीने में आप कुछ जरूरी टेस्ट जैसे सिस्ट, थायरॉयड आदि करवाना ना भूलें। इसी के साथ ही आप ऐसी चीजों का सेवन करें, जिनमें फॉलिक एसिड हो। इससे मां और गर्भ में पल रहें बच्चे दोनों में ही खून की कमी नहीं होती है।

2 कोल्ड ड्रिंक्स (Cold Drink)

Cold-Drinkimage source:

बाहर से खरीदकर आप कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें। इनका सेवन करना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ेः गर्भावस्था के दौरान हो सकती है त्वचा से जुड़ी यह समस्याएं

3 जूस (Juice)

Juiceimage source:

आप घर पर जूस बनाकर ही उसका सेवन करें, इस दौरान आप बाहर से खरीदकर जूस पीना बिल्कुल बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में सफाई से जूस नहीं निकाला जाता है। इतना ही नहीं, पैकेट वाले जूस से भी दूरी बनाएं रखें।

4 जंक फूड (Junk Food)

Junk Foodimage source:

आप गर्भावस्था के दौरान बाहर का खाना खाना भी बंद कर दें। हम आपको बता दें कि इन चीजों से बच्चे का शरीर गर्भ में कमजोर होने लगता है। पिज्जा, बर्गर या चाट का सेवन करना इस दौरान बिल्कुल बंद कर दें।

यह भी पढ़ेः क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

5 वायरल इंफेक्शन (Viral Infection)

Viral Infectionimage source:

गर्भावस्था के दौरान ऐसे लोगों से भी दूरी बनाकर रखें, जिन्हें वायरल इंफेक्शन हुआ हो। इससे बच्चे के बोलने और सुनने की शक्ति कम होती है।

6 इन फलों का सेवन ना करें (Do Not Eat these Fruits)

Do Not Eat these Fruitsimage source:

पपीता और अंगूर जैसे फलों का सेवन इस दौरान आप बिल्कुल ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह बच्चे के लिए बहुत ही खराब होते हैं।

यह भी पढ़ेः गर्भावस्था के दौरान रोज करने चाहिए ये 5 योगासन…

Share.

About Author

hellois22
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3