_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपको अपने बच्चों के सामने नहीं करने चाहिए ये काम

 

छोटे बच्चे अपने माता पिता को देखकर ही कई बातें सीखते हैं और समय-समय पर उनके द्वारा किए गए कार्यों को दोहराते हैं, इसलिए हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें आपको अपने बच्चों के सामने नहीं करना चाहिए। देखा जाए तो हर किसी में कुछ ऐसी आदतें होती ही हैं जोकि जीवन या स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होती हैं, ऐसे में यदि आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं, तो आपको उनके सामने इन बातों को करने से बचना चाहिए, ताकि आपके बच्चों पर इन खराब आदतों का कोई असर न हो सके। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में जानकारी दे रहें हैं जिसे आपको अपने बच्चों के सामने नहीं दोहराना चाहिए, तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में।

1. बच्चों के सामने ना रोएं

Image Source:

बच्चे रोने को कमजोरी की ही निशानी मानते हैं, असल में ऐसा हम लोग ही उनको सिखाते हैं। लेकिन जब बड़े कभी बच्चों के सामने किसी दुख से पीड़ित होकर रोते हैं, तो बच्चों को ऐसा लगता है कि रोना एक इंसानी भावना है और इसको किसी के भी सामने प्रकट करने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन आगे जाकर यही बच्चा कभी भी किसी के सामने रोने वाला व्यक्ति बन जाता है, इसलिए अपने बच्चे के सामने कभी न रोएं।

2. अपने पार्टनर के साथ सही ढंग से पेश आएं

Image Source:

बच्चे आपकी ही आदतों से सीखते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा हमेशा आप दोनों को बराबर सम्मान तथा आदर दें, तो आप भी एक दूसरे को सम्मान दीजिए। खासकर अपने बच्चे के सामने आप एक दूसरे से आदर के साथ पेश आएं। ऐसा करने पर आपके बच्चे में बड़ा परिवर्तन आता है तथा वह आपको बराबर आदर देता है।

यह भी पढ़ें – इन हेल्दी स्नैक्स को बड़े चाव से खाएंगे आपके बच्चे

3. अपने संघर्ष के बारे में बताएं

Image Source:

जीवन की गाड़ी संघर्ष के तेल से ही आगे बढ़ती है, बहुत से लोग अपने बच्चों से अपने द्वारा किए गए संघर्षों को छिपा लेते हैं, पर यह बात बिल्कुल गलत है आप अपने बच्चों को अपने संघर्ष के बारे में जरूर बताएं। आपका बच्चा यदि आपको संघर्ष करता हुआ तथा समस्याओं का सामना कर आगे बढ़ता हुआ देखेगा, तो वह भी अंदर से मजबूत होगा क्योंकि वह समझ चुका होगा कि जीवन में संघर्ष कितना जरूरी है।

यह भी पढ़ें – इन उपायों से छूट जाएगी आपके बच्चों की फास्ट फूड खाने की आदत

4. आध्यात्मिक होना

Image Source:

चाहें आप ध्यान करते हों या प्रार्थना, आपको अपने बच्चों को भी इसे सीखना होगा, ताकि वह समझ सकें कि जीवन सिर्फ तरक्की के लिए ही नहीं, बल्कि खुद को संतुष्ट करने और शांति को प्राप्त करने के लिए भी है।

यह भी पढ़ें – मां से बच्चों को सीखने को मिलती हैं यह 4 आदतें

5. व्यायाम करें

Image Source:

आप यदि व्यायाम करती हैं तो इसको अपने बच्चे साथ या उसके सामने ही करें, ताकि वह भी अपने शरीर का सम्मान करना सीख सके। इसके अलावा आप अपने बच्चे की कोई एक सेहतमंद आदत भी बनवाएं ताकि वह उसको अपने आगे के जीवन में फॉलो कर स्वस्थ रहें।

इस प्रकार से यह वे कार्य हैं जिनको हम अक्सर अपने बच्चों के सामने नहीं कर पाते हैं, पर ये कार्य यदि आप अपने बच्चे के साथ में या उनके सामने करेंगे, तो आप बच्चों के रोल मॉडल जरूर बन जाएंगे, तो शुरू करें यह कार्य और अपने बच्चे को बनाएं स्वस्थ तथा आनंदित।

 

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois94
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3