_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने होठों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ना करें यह काम

 

सभी महिलाएं अपने होठों को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन रूखे और फटे होठों की परेशानी सर्दियों में ही नहीं, बल्कि हर मौसम में देखने को मिल जाती हैं। इसके लिए वो अच्छे से अच्छा लिप बाम का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी यह परेशानी ठीक नहीं होती हैं। आपको बता दें कि इसके पीछे कई वजह हैं, जिनमें से एक है जाने-अनजाने में की गई हमारी खराब आदतें जो हमारे होठों की खूबसूरती को कम करती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में और आगे आप इनको करने से भी बचें।

यह भी पढ़ें – होठों पर मेकअप के ये आइडिया आपको बनाते हैं आकर्षक

1. हमेशा लिपस्टिक लगाकर रखना (Always put on lipstick)-

अगर आप भी रोज अपने होठों पर लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं, तो अपनी इन आदतों को बदलें। आप चाहें तो इसकी जगह लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि लिपस्टिक में ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स मौजूद होते हैं, जो आपके होठों को ड्राई कर सकते हैं, इसलिए सोने से पहले अपने होठों पर से लिपस्टिक जरूर हटा लें और इसे लगाने से पहले लिप बाम का इस्तेमाल करें।

Always put on lipstickImage Source: 

2. हद से ज्यादा होठों को स्क्रब करना (Excessive Scrubbing on lips)-

होठों से डेड सेल्स हटाने के लिए इन्हें स्क्रब करना जरूरी होता हैं लेकिन किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल करना सही नहीं होता हैं और ऐसा ही स्क्रब के साथ भी हैं। इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें और दो मिनट से ज्यादा स्क्रब ना करें। इसके अलावा आप चाहें तो चीनी और शहद मिलाकर घर पर ही घरेलू तरीकों से स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

Excessive Scrubbing on lipsImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन असरदार नुस्खों से होठों का कालापन होगा दूर

3. होठों पर जीभ को फेरना (Lick your lips)-

कुछ लड़कियों की यह आदत होती हैं कि वह हर वक्त अपनी जीभ को होठों पर फेरती रहती हैं। अगर आप भी ऐसा करती हैं तो अपनी यह आदत बदल लें। इससे होंठ अपनी नमी खोकर रफ और ड्राई हो जाते हैं और साथ ही इनका मॉइश्चराइचर भी खत्म हो जाता हैं।

Lick your lipsImage Source: 

4. हाईड्रेशन की कमी (Lack of hydration)-

अपने होठों को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए इन्हें हाईड्रेड रखना जरूरी होता हैं। इसके लिए आप एक अच्छे लिप बाम का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन इसके साथ ही अधिक मात्रा में पानी जरूर पिएं। इससे आपके होंठ खूबसूरत बने रहेंगे।

Lack of hydrationImage Source: 

यह भी पढ़ें – होठों को परफेक्ट लुक देने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Share.

About Author

hellois62
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3