_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन परेशानियों में स्क्रब करने से बचें

लड़कियां अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। प्रदूषण व धूल-मिट्टी से छुटकारा पाने के लिए और चेहरे पर जल्द ही निखार लाने के लिए लड़कियां स्क्रबिंग का सहारा लेती हैं। इससे आपकी स्किन मुलायम और ग्लोइंग बनती हैं लेकिन कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स में आपको स्क्रबिंग को करने बचना चाहिए। आइए जानते हैं स्क्रब करने से पहले इन खास बातों को..

यह भी पढ़ें – इमली के फेस स्क्रब से बढ़ाएं अपनी खूबसूरती

1. सनबर्न (Sunburn)-

धूप के कारण अगर आपकी त्वचा काली हो गई है, तो आप स्क्रब न करें। इससे त्वचा में खुजली, रैशेज हो सकता हैं इसलिए सनबर्न ठीक होने के बाद ही स्क्रबिंग करें।

Sunburnimage source:

2. स्किन ट्रीटमेंट (Skin treatment)-

अगर आप अपनी त्वचा पर किसी तरह का ट्रीटमेंट करवा रहीं हैं तो स्क्रबिंग न करें। इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता हैं, इसलिए स्किन ट्रीटमेंट के बाद ही स्क्रब का इस्तेमाल करें।

image source:

यह भी पढ़ें – घर पर बनने वाले इन 4 फेस स्क्रब से त्वचा को बनाएं चमकदार

3. ब्लीच के दौरान (During bleach)-

ध्यान रखें कि कभी भी ब्लीच के तुरंत बाद स्क्रब न करें। इससे त्वचा में रैशेज, खुजली इत्यादि समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा अपनी त्वचा पर कोई नए प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

During bleachimage source:

4. कीडे के काटने पर (Insect bite)-

अगर आपकी त्वचा पर किसी कीडे या मच्छर ने काट लिया हैं तो स्क्रबिंग करने से बचना चाहिए। इससे आपकी त्वचा की परेशानी और बढ़ सकती हैं।

Insect-biteimage source:

यह भी पढ़ें – त्वचा में निखार लाने के लिए घर पर ही बनाएं यह बॉडी स्क्रब

Share.

About Author

hellois29
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3