_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों की देखभाल करते समय कभी न करें ये गलतियां

सभी लड़कियों की यह चाहत होती हैं कि उनके बाल लंबे, घने और खूबसूरत हो। वह अपने बालों की देखभाल के लिए कई तरह के केमिकल युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं, जिससे बालों को नुकसान पहुंचता हैं। इसके अलावा जाने अनजाने में की गई कुछ गलतियों की वजह से भी बालों पर बुरा असर पड़ता हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिनकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटते हैं।

यह भी पढ़ें – जूड़ा बनाने से भी होता है बालों को नुकसान

1. गीले बालों में कंघी (Doing comb in wet hair)-

ज्यादातर लड़कियों की यह आदत होती हैं कि वह शैम्पू करने के बाद गीले बालों में ही कंघी करने लगती हैं, जो कि बिलकुल गलत हैं। आपको बता दें कि इससे बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं।

Doing comb in wet hairimage source:

2. रोज शैम्पू करना (Shampoo everyday)-

अपने बालों की देखभाल के लिए आप रोज शैम्पू करने से बचें, क्योंकि इससे बालों में मौजूद नैचुरल तेल निकल जाता हैं। जिससे हमारे बाल बेजान और रूखे-सूखे हो जाते हैं।

Shampoo everydayimage source:

यह भी पढ़ें – रिबॉन्डिंग के बाद बालों की इस तरह से करें केयर

3. हेयर ड्रायर (Hair dryer)-

अधिकतर लड़कियां अपने बालों को सूखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं। जिससे बालों का पोषक तत्व खत्म हो जाता है, इसलिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें।

Hair dryerimage source:

4. टाइट बांधना (Tight binding)-

अपने बालों की देखभाल के लिए बालों की पोनीटेल बनाकर ज्यादा जोर से रबड़ बैंड न बांधे। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं इसलिए हमेशा अपने बालों को ढीले ही बांधे।

Tight bindingimage source:

यह भी पढ़ें – दादी और नानी के ये नुस्खें आपके बालों को बनाएंगे खूबसूरत

Share.

About Author

hellois100
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3