_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त ना करें ये गलतियां

आजकल की लाइफ कितनी भागदौड़ भरी हो गई है। इस बात से सभी अच्छे से वाकिफ है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी की रफ्तार को पकड़ने में कई बार देखा गया है की आपके पसीने छूट जाते हैं। वहीं कई बार जल्दबाजी के चक्कर में खासतौर पर महिलाएं और कामकाजी लड़कियां अपने बालों पर सही ध्यान नहीं दे पाती है। जिसके चलते उनको वह ड्रायर से जल्दी जल्दी सुखाने का काम करती है। लेकिन इसके परिणाम काफी बार काफी बुरे पड़ते हैं। क्योंकि कई बार जल्दबाजी में बाल सुखाने की लापरवाही आपकी मेहनत पर पानी फेरने का काम करती है। इससे बाल रूखे होने के साथ-साथ काफी डैमेज भी हो जाते हैं। यह बात वैसे तो हर लड़की जानती है की ड्रायर की डायरेक्ट हीट बालों को देना ठीक नहीं होता। लेकिन फिर भी उन्हें इसका सहारा लेना पड़ता है। आज हम आपके सामने ड्रायर के इस्तेमाल करते वक्त होने वाली गलतियों से कैसे बचना चाहिए। इस समस्या का हल लेकर आए हैं।

आजकल की लाइफ कितनी भागदौड़ भरीImage Source:

आज के वक्त में हर लड़की का सपना होता है की वह भी अपने बालों को एकदम सही तरीके से शानदार और बाउंसी बनाकर रखे। लेकिन कई बार उनका यह सपना उनके बालों पर भारी पड़ जाता है। क्योंकि ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त हम में से ना जाने कितनी ही लड़कियां कई गलतियां कर बैठती है। जिसके चलते उन्हें बेहतर परिणाम नहीं मिल पाते, तो क्यों ना इन गलतियों को आप अपने घर में ही सुधार लें। इन गलतियों को सुधारना मुश्किल काम भी नहीं है। आप आसानी से इन गलतियों को सुधार कर अपने बालों की अच्छी केयर अब घर पर ही दे सकती हैं तो चलिए जानते हैं इन गलतियां से बचने के उपाय…

आज के वक्त मेंImage Source:

बालों पर हीट प्रोटेक्शन का यूज ना करना
ये तो ज्यादातर सभी लड़कियां अच्छे से जानती है की बालों पर सीधे हीट लगने से बाल खराब हो जाते हैं। सीधे बालों पर हीट लगाना उन्हें काफी नुकसान पहुंचाता है। वहीं आप ड्रायर का इस्तेमाल कर रही हैं तो जाहिर सी बात है की बाल इससे सीधा संपर्क में आएंगे। तो क्यों ना इससे बालों का बचाव करने के लिए आप पहले से तैयारी कर लें। विशेषज्ञों के अनुसार आपको अपने बालों को हीट से बचाने के लिए हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपके बालों की काफी रक्षा होती है। इसके आपको काफी बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

बालों पर हीट प्रोटेक्शन का यूजImage Source:

पार्टिशन सही नहीं करना
बालों को सुखाना वैसे तो काफी बड़ा टास्क होता है। लेकिन इसके लिए आपको हम बता दें की आपको सबसे पहले अपने बालों को जल्दी सुखाने के लिए से छोटे-छोटे भागों में बांट लेना चाहिए। वहीं फिर हर हिस्से को सही ड्रायर की मदद से सुखाना चाहिए। वहीं जब आप ड्रायर का इस्तेमाल करें तो तो गीले बालों को क्लीप लगाकर एक साइड ही रखें। इससे आपके गीले और सूखे बाल एकदम अलग अलग रहेंगे और आपको परेशानी भी नहीं आएगी।

पार्टिशन सही नहीं करनाImage Source:

ड्रायर के साथ अटैचमेंट है बहुत जरूरी
हेयर ड्रायर के साथ कंसन्ट्रेटर का जोड़ना कितना जरूरी है। बहुत कम लड़कियों को इसके बारे में जानकारी हो, आपको बता दें की इसे हेयर ड्रायर के साथ जोड़ना बहुत जरूरी होता है। इससे हवा डायरेक्ट आपके बालों में लगती है। जिससे आपके बाल सही प्रकार से सुख जाते हैं। जान लें कि ड्रायर में इस उपकरण को जोड़े बिना आपके लिए अपने बालों को सुखा पाना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। क्योंकि इसे ना लगाने पर हवा चारों ओर फैलती और बालों में सही से नहीं लग पाती है। जिससे बाल सूखने की बजाय इधर-उधर उड़ने लगते है और सूखने पर रूखे-रूखे हो जाते हैं। इसलिए हमेशा इसको जोड़कर ही बालों को सुखाएं और सिल्की लुक पाएं।

ड्रायर के साथ अटैचमेंट है बहुत जरूरीImage Source:

ड्रायर को गलत तरीके से पकड़ना
देखा गया है की कई लड़किया इस गलती को ज्यादातर करती है। वह ड्रायर का इस्तेमाल तो करना चाहती है। लेकिन उसको पकड़ने का सलीका उन्हें नहीं पता होता है। तो जान लें कि ड्रायर की बॉडी को कभी भी नहीं पकड़ना चाहिए। बेहतर कंट्रोल अगर आप चाहती है तो आप हमेशा ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त उसे हैंडल से पकड़ें। वहीं इसको इस्तेमाल करते वक्त बालों को इस तरीके से उठाएं की ब्रश और ड्रायर एक समांतर रहे। वहीं कंसंट्रेटर हमेशा हैंडल की दिशा में ही होना चाहिए। इससे ड्रायर की हवा सीधे आपके बालों पर पड़ेगी।

ड्रायर को गलत तरीके से पकड़नाImage Source:

सही हेयर ब्रश का इस्तेमाल ना करना
बालों को काफी ज्यादा केयर की जरूरत होती है। इसके लिए सही उपकरणों का चुनाव करना भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। जिससे आप सही तरीके से अपने बालों को ब्लोआउट कर सकती हैं। वहीं आपको बता दें की ड्राय करते वक्त आपको हमेशा धातु के बने ब्रश का यूज नहीं करना चाहिये। क्योंकि इससे आपके बालों को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। आजकल वैसे भी हम में से बहुत से लोग अपने बालों पर सभी कैमिकल उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं तो इसलिए अपने कीमती बालों के लिए कुदरती ब्रसेल वाले ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। यह बालों के लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। यह ब्रश आपके बालों पर काफी अच्छी पकड़ बना लेते हैं। वहीं इसके साथ ही यह ओवरहीटिंग से बालों को खराब भी नहीं होने देते हैं और बालों के टूटने की समस्या और उनके अध‍िक सूखने की परेशानी से भी बचाने का काम करते हैं।

सही हेयर ब्रश का इस्तेमाल ना करनाImage Source:

गीले बाल छोड़ना
अगर आपके बाल अच्छी तरह से सूखे नहीं हों, तो उन पर आयरन या कर्ल को यूज नहीं करना चाहिए। यह गीले बालों के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते हैं। इससे आपके कीमती बाल खराब भी हो जाते हैं। क्योंकि कई बार ड्रायर का इस्तेमाल करते वक्त उसकी गर्म हवा के कारण हमारे लिए यह पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है कि हमारे बाल अच्छे से सूखे भी हैं या नहीं। क्योंकि सिर की त्वचा वैसे भी गर्म होती है, इसलिए बालों के सूखेपन का सही अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल काम होता है। इसके लिए बस आपको चाहिये कि सबसे पहले आप अपने ब्लोअर को कोल्ड सेटिंग पर सेट कर लें और फिर उसे ड्राय करें। इससे आपको पता भी चल जाएगा कि आपके बाल अच्छे से सूखे भी हैं या नहीं।

गीले बाल छोड़नाImage Source:

हमेशा आखिर में रखें ध्यान
बालों के लिए फिनिशिंग उत्पाद एक वरदान के समान काम करते हैं। यह जहां बालों को कड़ा होने से बचाते हैं। वहीं इसके इस्तेमाल से बाल उड़े-उड़े और उलझे नहीं रहते हैं। इसलिए बालों को ड्रायर के बाद हमेशा याद से उन पर अच्छा सा फिनिशिंग स्प्रे देना बहुत जरूरी होता है। लेकिन ध्यान रखें की इस स्प्रे को ज्यादा ना करें। क्योंकि इससे बाल थोड़ी देर में और ज्यादा बुरे लगने लग जाएंगे।

हमेशा आखिर में रखें ध्यानImage Source:

हेयर ड्रायर को इस्तेमाल करने की सबसे अच्छी तकनीक यही है कि आप इसको बहुत आराम से और हल्के- हल्के हाथों से ड्राय करें। इसके लिए आपको सबसे पहले सही प्रकार का ब्लो ड्रायर चुनना बहुत आवश्यक है। वहीं इसका इस्तेमाल करते वक्त आपको इसका तापमान और हवा के दबाव को एकदम सही रखना चाहिए। वहीं आपको हमेशा ऐसा हेयर ड्रायर का चयन करना चाहिए। जिसमें कम तापमान की सेटिंग्स के साथ दो सेटिंग्स हों।

Share.

About Author

hellois25
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com