_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन फलों को एक साथ खाना आपके लिए हो सकता है हानिकारक

 

कई बार हम फलों तथा सब्जियों को मिलाकर अपने लिए सलाद तैयार कर लेते हैं, पर आप शायद नहीं जानते हैं की कई फल ऐसे हैं जिनको एक साथ खाना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। अक्सर देखने में यह भी आता है कि हम लोग अपने लिए एक कटोरे में कई तरह के फल तथा सब्जियां काट लेते हैं तथा यह मानते हैं कि यह सलाद हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होगा, पर असल में हमें सबसे पहले यह जानकारी होनी बहुत जरुरी है कि कौन-कौन से फल हम लोगों को एक साथ मिलाकर नहीं खाने चाहिए, क्योंकि इस प्रकार की गलती हमारे सारे पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। असल में अलग-अलग फलों तथा सब्जियों की पाचन गति भिन्न-भिन्न होती है जो कि आपके पाचन तंत्र को हानि पंहुचा कर उसको बिगाड़ देती हैं, तो आइए जानते हैं इस बारे में।

image source:

यह भी पढ़ें – भीगे हुए बादाम खाने के इन 6 अद्भुत फायदों से क्या आप भी हैं अंजान

1. खट्टे फलों के साथ मीठे फलों का सेवन न करें

image source:

अंगूर, अनार, स्‍ट्रॉबेरी या सेब जैसे खट्टे फलों को आप किशमिश तथा केले जैसे मीठे फलों के साथ मिक्स करके न खाएं। इसी प्रकार से आप अमरुद को कभी केले में मिक्स करके न खाएं। असल में इन फलों को यदि आप मिक्स करके खाती हैं, तो आपको सिरदर्द, उबकाई तथा गैस आदि की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आप इन फलों को खाते समय ध्यान रखें कि कहीं आप अनजाने में ही अपने पाचन तंत्र को खराब तो नहीं कर रहीं हैं।

2. तरबूज तथा खरबूज को अन्य फलों के साथ न करें मिक्स

image source:

कई बार देखने में आता है कि बहुत से लोग तरबूज तथा खरबूजे को अन्य फलों के साथ में मिक्स करके सलाद के रूप में खाने की टेबल पर रख देते हैं, पर असल बात यह है कि इन दोनों फलों में पानी की मात्रा अन्य फलों की अपेक्षा ज्यादा होती है, इसलिए ये तेजी से पचते हैं पर यदि आप इन फलों को अन्य फलों के साथ मिक्स करके रखते हैं तो इनके पचने की गति कम हो जाती है, जिसके कारण आपके पाचन तंत्र को हानि पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।

3. सब्जियों तथा फलों को न करें मिक्स

image source:

कई बार सलाद में सब्जियों के साथ फलों को भी रखा देखा जाता है, पर असल में फल के साथ में कभी कोई सब्जी मिक्स नहीं करनी चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि फलों के पचने की क्षमता सब्जियों की क्षमता से ज्यादा तेज होती है। इसके अलावा फलों में मिठास भी होती है जो कि सब्जियों के पचने में ज्यादा समय लगा देती है, इसलिए इससे आपके पाचन तंत्र के बिगड़ने का भी खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें – इन बीमारियों में आम का सेवन करने से बचें

4. स्टार्च के साथ हाई प्रोटीन को मिक्स न करें

image source:

चावल, मटर, राजमा, सिंगाड़ा आदि ये कुछ इस प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जिनमें स्टार्च होता ही है। आपको ध्यान सिर्फ इतना रखना है कि ये पदार्थ आप ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थों के साथ न खाएं। पालक, अमरुद, किशमिश आदि ज्यादा प्रोटीन वाले पदार्थ होते हैं, इनके साथ आप स्टार्च वाले पदार्थों को मिक्स न करें। असल में आपके शरीर में प्रोटीन को पचाने हेतु अम्लीय पदार्थों की जरुरत होती है तथा स्टार्च को पचाने के लिए क्षारीय पदार्थ की।

5. काम की बातें

यदि आप ज्यादा प्रोटीन वाल एखाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं तो अगली सुबह में पपीते को आप जरूर खाएं। यदि आप फल खाने के शौकीन हैं तो एक बार में 4 से 6 फल ही खाएं। यदि आप नमक ज्यादा खाते हैं तो आप खाने के बाद में तरबूज को जरूर खाएं, ताकी अगले दिन आपके अंदर से नमक निकल जाए। यदि आप ज्यादा अधिक कार्बोहाइड्रे वाला भोजन करती हैं, तो भोजन के बाद में आपको सेब खाना चाहिए ताकि आपके शरीर पर कहीं भी सूजन न आए।

यह भी पढ़ें – सोने के बाद गलत तरीके से उठना हो सकता है आपके लिए जानलेवा

Share.

About Author

किसी भी लेखक का संसार उसके विचार होते है, जिन्हे वो कागज़ पर कलम के माध्यम से प्रगट करता है। मुझे पढ़ना ही मुझे जानना है। श्री= [प्रेम,शांति, ऐश्वर्यता]

hellois38
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3