_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/quick-recipe-try-this-simple-sweet-rice-recipe-with-coconut-at-home/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=46869","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

दवाइयों के साथ इन आहारों को खाने की न करें गलती

बदलते लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान की वजह से सेहत संबंधी समस्या लगी रहती हैं। ऐसे में हम दवाइयों का सेवन करते हैं। आपको बता दें कि दवाइयों का सेवन करने से पहले पूरी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ती हैं। ज्यादातर लोग जल्दी राहत पाने के लिए किसी भी आहारों के साथ दवाइयां खा लेते हैं। जिससे आराम होने की बजाय परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं। आइए जानते हैं किन आहारों के साथ दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – दवाइयों से भी ज्यादा असरदार होता है मसालों का सेवन करना

1. हरी सब्जियां (Green vegetable)-

आपको बता दें कि हरी सब्जियों में विटामिन भरपूर मात्रा में होता हैं। इनके साथ किसी तरह की दवाई का सेवन न करें, क्योंकि इसके साथ दवाइयां खाने से शरीर में खून जमने का खतरा रहता हैं।

Green Vegetablesimage source:

2. केला (Banana)-

केले में पोटाशियम अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। इसके साथ हाई ब्लड प्रेशर की दवाइयों का सेवन न करें, क्योंकि इससे शरीर में पोटाशियम का लेवल बढ़ जाता हैं। इसके अलावा केले के साथ किसी भी तरह की दवाई का सेवन न करें।

Bananaimage source:

यह भी पढ़ें – छोटी-मोटी बीमारियों में दवाइयों की जगह करें नींबू पानी का सेवन

3. दूध और कॉफी (Milk and coffee)-

कुछ दवाइयों को दूध और कॉफी के अलावा खास तरह के आहारों के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। यह हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह होता हैं। इसके लिए भोजन करने से एक घंटे पहले या फिर एक घंटे बाद ही पानी के साथ दवाई लें।

Milk and coffeeimage source:

4. कफ सिरप (Cough syrup)-

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात हैं। ज्यादातर लोग इनसे राहत पाने के लिए कई दवाइयां एक साथ खा लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि जुकाम की दवाई को आप कभी भी कफ सिरप के साथ सेवन न करें। इन दोनों को पीने में कुछ समय का अंतराल जरूर रखें।

Cough syrupimage source:

यह भी पढ़ें – ये घरेलू एंटीबायोटिक्स आपको रखेंगे हर बीमारी से दूर

Share.

About Author

hellois13
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3