_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/10/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/know-about-the-importance-of-deepawali-and-some-fascinating-stories-related-to-it/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/emailer_multicontent_2_02/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सोते समय मां-बाप हो पास तो बच्चों को मिलते है यह 5 फायदें

आजकल की इस भागदौड़ वाली जिंदगी में आप अपने बच्चों के लिए समय नहीं निकाल पाती हैं, ऐसे में हम आपको बता दें कि आपको अपने बच्चों के साथ रात का समय कैसे बिताना होगा। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य तो बेहतरीन होगा ही, इसी के साथ ही आपके बच्चों का स्वास्थ्य भी अच्छा होगा।

babies-sleeping-with-parents1Image Source:

आइए आपको ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ेः बच्चों की यह हरकते मां बाप को कर देती हैं सबके सामने शर्मिंदा

1 बच्चों में सुरक्षा का भाव
बच्चे के सोते समय जब उसके साथ मां-बाप होते हैं, तो ऐसे में वह खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं। इतना ही नहीं इससे उन्हें अपनापन भी नजर आता है और जब बच्चे अकेले सोते हैं, तो वह काफी असुरक्षित महसूस करते हैं।

babies-sleeping-with-parents2Image Source:

2 हेल्थ टाइम रूटीन
बच्चों को रात में मां बाप के साथ सोने से नींद अच्छी आती है और इससे स्वास्थ्य भी बेहतरीन बना रहता है। इसी के साथ उन्हें यह महसूस होता है कि उनके मां-बाप उन्हें प्यार करते हैं।

babies-sleeping-with-parents3Image Source:

3 आत्मसम्मान बढ़ना
रात के समय मां-बाप का बच्चों के साथ सोने से बच्चों का आत्मसम्मान बढ़ता है। इतना ही नहीं इससे बच्चों की आदतें भी गंदी नहीं होती हैं और वह आसानी से खुशी-खुशी अपना जीवन जीते हैं।

babies-sleeping-with-parents4Image Source:

4 मानसिक रूप से मजबूत बन जाते हैं बच्चे
रात को बच्चों के पास सोने से बच्चा अपनी दिल की सारी बातें आपको बताएगा, जिससे उसके मन को कोई बात परेशान नहीं करेगी। इस तरह से वह मानसिक समस्या से दूर हो जाएगा।

babies-sleeping-with-parents5Image Source:

यह भी पढ़ेः आपके बच्चों का चाय पीना कितना ठीक है?

Share.

About Author

hellois98
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3