_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-take-care-of-vomiting-during-pregnancy/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/3-effective-tips-to-get-chubby-cheeks/%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%9f%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%85/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रूखे बालों की देखभाल के लिये केले का हेयर मॉस्क

किसी भी लड़की की सुंदरता को निखारने और उन्हें आकर्षक बनाने में बाल काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। बालों की यह सुंदरता बालों के स्वस्थ होने पर निभर्ऱ करती है। बाल जितने स्वस्थ होंगे उनकी चमक उतनी ही अधिक होगी। बालों की इसी सुंदरता के बनाये रखने के लिये उन्‍हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी है। वैसे तो बाल को स्वस्थ, मुलाय‍म और चमकदार बनाने के लिए बाजार में कई प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं लेकिन उत्पाद रासायनिक होने के होने के साथ-साथ काफी महंगे भी होते है जिसकी चमक एक निश्चित समय के बाद निकल जाती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते है। इसलिए बालों की सही देखरेख करने के लिये घर में उपलब्ध प्राकृतिक चीजों का उपयोग कर हेयर मास्क तैयार करें और इसी हेयर मास्क का उपयोग कर अपने बालों को सुंदर मुलायम और मजबूत बनाये।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask1Image Source:

यदि आप अपने बालों पर बिना किसी नुकसान के प्राकृतिक चमक चाहते है तो घर पर बने हेयर पैक का प्रयोग कर बालों को कंडिशनिंग करें। इससे आपके पैसों की बचत तो होगी है बाल भी प्राकृतिक चमक पाकर खिल उठेगें। तो हमारे द्वारा बताये गई चीजों का उपयोग कर बालों को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाये और इससे मिलने वाली प्राकृतिक चमक किसी निश्चित समय के लिये नहीं बल्कि अनिश्चितकाल तक यूं ही बनी रहेगी।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask2Image Source:

जरूरी सामग्री-

  • 1 या 2 पका केला- अपने बालों की लंबाई के अनुसार
  • 2 चम्मच शहद
  • 1/2 कप नारियल का दूध

कैसे करें इसका उपयोग?
उपर बताइ गई सभी सामग्रियों को लेकर इसे एक ब्लेंडर में चालकर पीसे लें या फिर अपने हाथों से भी मेश कर सकते हैं इसके बाद किसी बड़े कटोरे में रख लें और मसले हुये केले में शहद और दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask3Image Source:

जब यह पेस्ट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाये तो बालों की लंबाई के अनुसार गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ो पर लगाकर थोड़ी देर के लिये छोड़ दें। करीब एक घंटे के बाद आप अपने बालों को शावर में जाकर धो लें। बालों पर किसी अच्छे शैम्पू का इस्तोमाल कर आप इसे धो सकती है। केला आपके बालों में एक प्राकृतिक कंड़िशनर के रूप में काम करता है।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask4Image Source:

फेसपैक से होने वाले फायदे

केला –
केले में पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं जो बालों को मजबूती देने के साथ सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करती है। इससे बाल टूटने से रूकते है और बालों में नमी बनी रहती हैं जिससे बालों में चमक दिखती है।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask5Image Source:

शहद-
शहद भी एक प्राकृतिक मॉइश्चर है बालों में इसका प्रयोग करने से वह बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। यह बालों की खोई हुई नमी वापस लाता है ।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask6Image Source:

नारियल दूध-
नारियल का दूध बालों को सही पौषण देकर उन्हें मजबूती प्रदान करता है। इससे बाल सुंदर मुलायम और घने रहते है। बालों की जड़े मजबूत होती है। जिससे बालों का टूटना कम हो जाता है।

diy-banana-deep-conditioning-hair-mask7Image Source:
Share.

About Author

hellois64
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com