_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/dhunt/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन तरीकों को अपनाकर आप भी अपने मोबाइल से कर सकते है प्रोफैश्नल फोटोग्राफी

 

जैसे जैसे समय का पहियां घूमा वैसे ही इंसान ने तकनीक और विकास की नई उचाईयों को छूआ। अपने हसीन व यादगार लम्हों को कैद करने के लिए हमने कैमरे का आविष्कार किया। तकनीक बड़ी तो मोबाइल फोन आए जिन्होंने हर चीज की जरुरत को कम कर दिया। फिर चाहे वो घड़ी हो, कम्पॉस हो, म्यूजिक प्लेयर हो या फिर कैमरा हो। आज सभी लोग कैमरों की बजाएं अपने मोबाइल फोन पर फोटो लेना ज्यादा पसंद करते है और अगर आप किसी वेकेशन पर जा रहे हो तो इसकी अहमियत और भी बढ़ जाती हैं। आइये आपको बताते है कि आप अपने आम से दिखने वाले फोन से प्रोफैशनल फोटोग्राफी कैसे कर सकते हो, पढ़िए हमारे यह आसान टिप्स।

यह भी पढ़े- आपका मोबाइल है खतरनाक बीमारियों का पिटारा

सीधी पड़ती रोशनी से बचें (Avoid direct lights) –

Avoid direct lightsImage Source: 

अगर आप किसी पहाड़ी स्थान पर गए है और वहां किसी खूबसूरत व्यू की फोटो लेना चाह रहें है तो ध्यान रखें कि फोटो कभी उस दिशा से न खींचे जिस तरफ से सीधी रोशनी आती हो। इससे आपकी फोटो का व्यू खराब हो जाएगा।

दूर से फोटो क्लिक न करें (Do not click photos from a distance) –

Do not click photos from a distanceImage Source: 

हिल स्टेशन पर जाने वाले लोग अक्सर पहाड़ों के सुन्दर नजारों की तस्वीर लेना पसंद करते है, मगर आपको बता दें कि ज्यादा दूर से ली गई फोटो की क्वालिटी अच्छी नही होती। इसलिए हमेशा एक लिमिटिड दूरी से ही फोटो खींचे।

यह भी पढ़े- मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन से रहें सावधान

कैमरे को साफ रखें और फोकस करें (Keep the camera clean and focus) –

Keep the camera clean and focusImage Source: 

ध्यान रखें कि फोटो लेने से पहले हमेशा क्योंकि इससे आपकी फोटो बर्ल नजर आएगी। कई बार लोग बड़ी मुश्किल से एक परफेक्ट मोमेंट की फोटो लेते हैं मगर लेंस गंदा होने के कारण उनकी पिक्चर इतनी अच्छी नही आती इसलिए हमेशा कैमरा साफ करें और ऑबजेक्ट पर फोकस करें।

किसी एप का इस्तेमाल न करें (Do not use an app) –

Do not use an appImage Source: 

आजकल मोबाइल में आपको फोटो खिंचने के लिए अलग अलग एडीटिंग कैमरों की ऑपशन मिल जाती है। मगर आपको इन सब से बचना चाहिए क्योंकि आपके रेयर कैमरे से जो फोटो आएगी वह ऑरिजनल होगी।

यह भी पढ़े- घर में मौजूद ये इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आपकी सेहत के लिए हैं नुकसानदेह

डेलाइट और नाइट मोड ऑप्शन को यूज करें (Use daylight and night mode option) –

Use daylight and night mode optionImage Source: 

अगर आप लो लाइट या रात के समय फोटोशूट करने के मूड मे है तो कोशिश करें कि मोबाइल फोन के डेलाइट और नाइट मोड ऑप्शन का इस्तेमाल करें।

Share.

About Author

hellois45
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3