_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/these-solutions-for-the-front-door-of-the-house-will-resolve-all-your-problems/main-cover-door/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

मेंहदी के रंग,जीवन के संग देखें मारवाड़ी मेंहदी

मेंहदी हमारे भारत में हर रीति रीवाजों के साथ रस्मों में चार चांद लगाने के लिए सभी महिलाओं के हाथों में देखी जा सकती है। जिसके रचने से हाथ सुंदर निखार पाते है। शादी से लेकर हर समारोह में अपनी खास पहचान बनाने वाली मेंहदी से हर लड़कियां अलग-अलग तरह की डिजाइन के साथ अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने का प्रयास करती है। इसी खासिय़त को देखकर मेंहदी भी विभिन्न नामों से पहचाने जाने लगी है इन सभी डिजाइनों के बीच मारवाड़ी मेंहदी ने अपनी खास जगह बनाई है।

Marwari Mehndi Designs1Image Source:

शादी के इस खास मौके में हर दुल्हन के हाथ में मारवाङी मेंहदी के ही डिजाइन को काफी पसंद किया जाता है| इसमें अलग अलग कलाकारी के साथ दूल्हे और दुल्हन का चित्र भी चित्रांकित किया जाता है जो देखने में काफी मनभावक सा प्रतीत होता है। इसके अलावा मारवाङी मेंहदी की डिजाइन में मयूर ,फूल, शहनाई, बाजे, राधा-कृष्ण जैसी परंपरा को बढ़े ही रोचक ढंग से दर्शाया जाता है।

Image Source:
Share.

About Author

hellois35
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com