_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अच्छे मैनीक्योर के लिए अपनाएं ये तरीके

 

महिलाएं अपने चेहरे पर मेकअप तो करती ही हैं, साथ ही साथ अपने हाथों और नाखूनों को सुंदर बनाने का भी हर संभव प्रयास करती हैं। मैनीक्योर के लिए महिलाएं ब्यूटी पार्लर में लंबे समय तक बैठती हैं। मैनीक्योर करने वाली महिला एक्सपर्ट हैं तो अच्छी बात हैं, नहीं तो आपका सारा समय बर्बाद ही हो जाता हैं। आइए जानते हैं मैनीक्योर करने के तरीकों के बारे में…

यह भी पढ़ें – हाथों को सुंदर बनाने के लिए अपनाए मैनीक्योर के यह 6 तरीके

1. नेल पेंट करते समय ज्यादा कोट न करें (Avoid many coats)-

नेल पेंट करते समय ज्यादा कोट करने से मैनीक्योर खराब हो सकता हैं। ज्यादा कोट्स जहां सूखने में ज्यादा समय लेता हैं, वहीं इसके फैलने का डर भी रहता हैं।

टिप (TIP)-

स्मूद नेल पेंट के लिए 2-3 कोट करना चाहती हैं तो पहला कोट लगाने के बाद कुछ मिनट इंतजार करें। इसके सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएं।

Avoid many coatsImage Source: 

2. गर्म पानी (Hot water)-

मैनीक्योर करने के बाद गर्म पानी का उपयोग ना करें। अगर कोई गर्म पानी संबंधित काम करना जरूरी भी हैं तो दस्ताने का उपयोग करें या मैनीक्योर करने के 5-6 घंटे बाद ही काम करें।

टिप (TIP)-

ठंडा पानी आपकी नेल पेंट को आसानी से सूखा देता हैं और इसे अच्छी तरह से सेट करता हैं। इसके लिए आप अपनी उंगलियों को 2 से 3 मिनट तक ठंडे पानी से डुबो कर रखें।

Hot waterImage Source: 

यह भी पढ़ें – घर का हॉट ऑयल मैनीक्योर आपके हाथों को बनाएगा खूबसूरत

3. बोतल हिलाने से बचे (Avoid shaking bottle)-

नेलपेंट की बोतल को न हिलाएं। इसके अंदर में हवा के बुलबुले बन जाते हैं, जिससे नेल पेंट क्लीयर नहीं दिखता हैं और सूखने के बाद खराब लगने लगता हैं।

टिप (TIP)-

बोतल को हिलाने की बजाय इसे अपने दोनों हाथों के बीच में गोल-गोल घुमाएं। इससे अच्छा परिणाम मिलता हैं।

Avoid shaking bottleImage Source: 

4. बेस कोट लगाएं (Always keep the base coat)-

मेकअप करने से पहले महिलाएं जैसे चेहरे पर प्राइमर लगाती हैं, ठीक उसी तरह नेल पेंट को लगाने से पहले नाखूनों पर बेस कोट लगाना चाहिए। इससे नाखूनों की सतह चिकनी हो जाती हैं और नेल पेंट अच्छी तरह से सेट हो जाता हैं।

टिप (TIP)-

सबसे पहले अपने नाखूनों को रूई की सहायता से सिरका लगाकर साफ करें, फिर बेस कोट लगाएं और कुछ देर के बाद इसमें नेल पेंट लगाएं।

Always keep the base coatImage Source: 

यह भी पढ़ें – घर पर मैनीक्योर करने के खास टिप्स

5. डेड स्किन को काटने से बचे (Avoid cutting your cuticles)-

नाखूनों के आस-पास की डेड स्किन को काटने से बचें। इससे घाव बन सकते हैं। डेड स्किन को हटाने के लिए क्यूटिकल्स पॉशर टूल का इस्तेमाल करें।

टिप (TIP)-

अगर घर में क्यूटिकल तेल नहीं हैं, तो आप घर पर ही इसे बना सकती हैं। जैतून एवं नारियल तेल की समान मात्रा को आपस में मिलाएं और इससे अपने उंगलियों और नाखूनों पर मालिश करें।

Avoid cutting your cuticlesImage Source: 
Share.

About Author

hellois6
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com