_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

चुकंदर का पैक दिलाएगा झड़ते बालों से मुक्ति!

हर इंसान आज के वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है। हर दूसरे शख्स को ये समस्या देखी जा रही है। आप सभी अच्छे से जानते होंगे कि बालों के झड़ने के भी कई कारण होते हैं। जैसे कि कोई बीमारी या फिर विटामिन की कमी या तनाव। जिनके कारण बालों के झड़ने का सिलसिला जारी रहता है। ऐसे में आज आपकी इस समस्या को देखते हुए हम एक आसान उपाय लेकर आए हैं। आपको सुनकर थोड़ा अचंभा जरूर लगेगा, लेकिन आपके झड़ते बालों की समस्या को चुकंदर का पैक काफी हद तक खत्म कर सकता है।

Beetroot pack prevents hair fall1Image Source:

इसके लिए आपको सबसे पहले तो चुकंदर के पत्तों को उबालना है। फिर जब पानी एकदम आधा रह जाए तो गैस को बंद कर दें। फिर इन पत्तियों को निकालकर इसका पेस्ट बना लें। जब पेस्ट बन जाए तब इसमें आप एक चम्मच हिना को मिला लें। फिर इसे अपने बालों पर अच्छे से लगाएं। याद रखें कि करबीन आधा घंटे तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें। फिर अपने बालों को सादे पानी से धो लें। आप इस विधि को हफ्ते में चार बार कर सकती हैं। जिसके बाद आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखने लगेगा।

Beetroot pack prevents hair fall2Image Source:

वैसे आप चाहें तो अदरक के रस को चुकंदर के रस के साथ मिलाकर भी रात को सोने से पहले अपने सिर में लगाकर सो सकती हैं। फिर सुबह उठकर आप अपने बालों को फिर धो लें।

Beetroot pack prevents hair fall3Image Source:

वहीं हल्दी पाउडर को अगर चुकंदर के पत्ते और आंवला के पत्तों के पेस्ट के साथ मिलाकर सिर पर लगाएं तो बालों के झड़ने की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

Beetroot pack prevents hair fall4Image Source:

जान लें कि चुकंदर के अंदर एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं। जिससे बालों में चमक और निखार आता है और बाल एकदम खूबसूरत और खिले-खिले बनते हैं। वहीं कहा जाता है कि बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण पोटेशियम की कमी भी है। जिसके कारण बाल ज्यादा झड़ते हैं। ऐसे में जान लें कि चुकंदर के अंदर पोटेशियम की मात्रा काफी अधिक होती है। जिससे बाल काफी घने और मजबूत बन जाते हैं। ऐसे में इन उपायों को अपना कर आप अपने बालों की खोई रौनक को वापस ला सकती हैं।

Beetroot pack prevents hair fall5Image Source:
Share.

About Author

hellois58
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3