_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-quick-and-easy-chocolate-cinnamon-coffee-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

शैम्पू करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अगर आपके बाल सुन्दर और घने हैं तो अपने लुक के लिए आप काफी संतुष्ट नज़र आती हैं। सुंदर दिखने के लिए जितना मेकअप और सुन्दर कपड़े जरूरी हैं, उतना ही जरूरी है आपके बालों की देखभाल। लगभग हर महिला का इस बारे में यही मानना है।

बालों के रखरखाव के लिए आप क्या नहीं करती। अपने बालों की नियमित रूप से तेल से मालिश करती हैं, महंगे से महंगा शैम्पू यूज़ करती हैं, लेकिन अगर आप अपने बालों को साफ़ रखने के लिए रोज़ शैम्पू करती हैं तो ज्यादा बाल धोने से आपके बाल ख़राब भी हो सकते हैं।

कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि बालों की सफाई के लिए रोज़ शैम्पू करना जरूरी है। जिस प्रकार से हम रोज़ स्नान करते हैं उसी प्रकार से हमें बालों को भी डेली धोना चाहिए।

मार्केट में जैसे ब्यूटी उत्पादों की संख्या बढ़ी है उसकी दुगनी तेज़ी से विज्ञापनों का विस्तार हो रहा है। रोज़ नए तरह के विज्ञापन आपका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। बहुत सी शैम्पू कम्पनियां ऐसी हैं जो बालों की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का वादा करती हैं।

रोज़ाना शैम्पू करना कितना सही है

आपको अपने बाल वॉश करने हैं या नहीं यह आपके ऊपर निर्भर करता है, लेकिन रोज़ाना बालों को वॉश करने से आपकी स्कैल्प पर बुरा असर पड़ सकता है। हफ्ते में कितनी बार शैम्पू किया जाए यह आपकी स्कैल्प के टाइप पर निर्भर करता है। शैम्पू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें –

अगर स्कैल्प ड्राई है

अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो आपको रोज़ शैम्पू नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्कैल्प और ज्यादा ड्राई हो जाएगी जिससे आपको डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। साथ ही स्कैल्प की बालों पर पकड़ भी कमजोर पड़ सकती है। इससे आपके बाल कमजोर हो जाएंगे और टूटने लगेंगे। आपके बाल अपना वॉल्यूम भी खोने लगेंगे। इस बात का सीधा असर आपके लुक पर पड़ेगा। इसलिए अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो हफ्ते में 2 या 3 बार ही आपको हेयर वॉश करना चाहिए।

dry sclapImage Source:http://www.finixpost.com/

अगर स्कैल्प ऑयली है

अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है और बाल अपने आप तैलीय हो जाते हैं तब भी आपको रोज़ हेयर वॉश नहीं करना चाहिए। ऑयली स्किन होने के कारण अपने बालों को हमेशा आयल फ्री रखना हो तो हफ्ते में 4 बार हेयर वॉश कर सकती हैं। डरमेटोलॉजिस्‍ट और स्‍टाइलिस्‍ट की राय है कि बाल फाइबर के होते हैं। एक प्रकार का वूल फाइबर। आप इसे जितना धोएंगे यह उतना बुरा नजर आएगा। अपने बालों को रोजाना धोने की जरूरत नहीं है।

oily scalpImage Source:http://vancouvermobilehairstylist.com/

तेल लगाने के बाद भी बालों का रूखा और बेजान नज़र आना

इस बारे में स्किन केयर स्पेशलिस्टस का कहना है कि तेल के बाद तेल का असर स्कैल्प पर जल्दी नहीं होता। तेल बालों की जड़ों में तेजी से नहीं जाता। इसलिए धोने के बाद भी बाल कई बार रूखे नज़र आते हैं। इसलिए जब तक तेल से स्कैल्प में तरावट न आ जाए बाल नहीं धोने चाहिए।

Woman dissatisfied with her hairImage Source:http://vitalhomeremedies.com/

शैम्पू चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल

आप अपने शैम्पू का चयन किस आधार पर करती हैं यह आपके बालों की प्रकृति पर निर्भर करता है। अपने बालों को सिल्की रखने के लिए ज्यादा हार्श शैम्पू का यूज़ न करें। ज्यादा हार्श या ज्यादा केमिकल्स वाले शैम्पू से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और अपनी चमक भी खोने लगते हैं।

shampoo selectionImage Source:https://c1.staticflickr.com/

शैम्पू करते समय इन बातों पर ध्यान दें

शैम्पू करते समय सिर की हल्के हाथों से मसाज करना न भूलें। मसाज से सिर में रक्त संचार बेहतर होगा और आपके बालों की खूबसूरती में इजाफा होगा। इसके अलावा कभी भी गरम पानी से अपने बालों को धोने की गलती न करें। गर्म पानी से बाल धोने से आपके बाल रूखे होते हैं। इसलिए अब की बार आप शैम्पू करें तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें।

shampoo hairImage Source:http://images.cdn2.beautylish.com/
Share.

About Author

"जिंदगी कितनी खुबसूरत है ये देखने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरुरत नहीं है, जहाँ हम अपनी आंखे खोल ले वहीँ हम इसे देख सकते है ।"

hellois38
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3