_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/how-to-make-green-chutney-for-fast-during-navratri/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सिंगल रहने के भी हैं अपने फायदे

 

जीवन की विभिन्न अवस्थाओं में से एक हैं- गृहस्थ होना। इस दौरान लोग अपने पार्टनर और परिवार के साथ रहते हैं, लेकिन आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल ने लोगों के जीने के अंदाज को थोड़ा बदल दिया हैं। आजकल ज्यादातर लोग पति-पत्नी और परिवार वाली जिंदगी ना जी कर, सिंगल रहना ही ज्यादा पसंद करते हैं। ऐसे लोग पार्टनर के साथ न रहकर सिर्फ अपने करियर और अपनी खुशी के बारे में ही सोचते हैं। ऐसा मामला सर्वसाधारण के बीच ही नहीं, बड़ी-बड़ी हस्तियों के साथ भी हैं। इस कारण ही हमारे समाज की कई बड़ी हस्तियां भी सिंगल ही हैं। आज के दौर में यह कोई मजबूरी ना होकर एक फैशन-सा हो चला हैं। कुछ रिसर्च में ये साबित भी हुआ है कि सिंगल रहने वाले लोग ज्यादा खुश रहते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं सिंगल रहने के फायदों के बारे में…

सिंगलImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऐसे जानें कि पसंद आने वाला लड़का, सिंगल है या नहीं

1. गहरी दोस्ती (Deep friendship)-

जो लोग सिंगल रहते हैं उन लोगों का रिश्ता अपने दोस्तों, परिजनों और पड़ोसियों के साथ ज्यादा अच्छा होता हैं। वहीं रिलेशनशिप में रहने वाले लोग लड़ाई-झगड़े में उलझ जाते हैं। हर वक्त एक-दूसरे को साथ लेकर चलना पड़ता हैं। वहीं जो लोग सिंगल रहते हैं उन्हें किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। ऐसे लोग सोशल मीडिया पर भी ज्यादा एक्टिव रहते हैं।

Deep friendshipImage Source: 

2. फिट रहना (Stay fit)-

सिंगल रहने वाले लोग ज्यादा फिट रहते हैं। वहीं शादीशुदा व रिलेशनसिप में रहने वाले लोग अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। सिगंल लोगों के पास खुद को देने के लिए टाइम बहुत होता है इसलिए ये लोग योगा और व्यायाम करने में दिलचस्पी लेते हैं। सिंगल रहने वाले लोग दिमागी तौर पर तनाव मुक्त रहते हैं।

stay fitImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन 7 कारणों की वजह से ही आप अब तक हैं सिंगल

3. काम पर ध्यान (Focus on work)-

अकेले रहने से आप अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान दे सकते हैं। वहीं शादीशुदा लोगों को अपना आधे से ज्यादा समय अपने घर-परिवार को ही देना पड़ता हैं। जिससे वो अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं। सिंगल रहने वाले लोग अपने काम को एन्जॉय करते हैं।

Focus on workImage Source: 

4. अच्छी नींद (Good sleep)-

सिंगल रहने में सबसे अच्छा फायदा यह हैं कि आप एक भरपूर नींद ले सकते हैं। आप देर तक सो सकते हैं। आपको कोई उठाने वाला नहीं होता हैं। इस तरह पूरी नींद लेने के कारण आपका मूड भी हर समय फ्रेश बना रहता हैं।

Good sleepImage Source: 

यह भी पढ़ें – सिंगल लोग आजमाएं ये मॉर्डन डेटिंग रूल्स

Share.

About Author

hellois17
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3