_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों के विकास के लिये लहसुन का उपयोग

बालों की देखभाल यदि सही तरीके से नही की जाए तो हमारे बाल रूखे और बेजान होने के साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढने से रूक जाती है। जिससे बाल काफी खराब दिखने लगते है। इसके अलावा प्रदूषण भरे वातावरण से बालों के असमय सफेद होने और झड़ने जैसी समस्या आम हो गई है। जिसकी संख्या अब हजारों में गिनी जा सकती है।

बालों की देखभाल यदि सही तरीके सेImage Source: http://cdn6.bigcommerce.com/

बालों की सफेद होने या झड़ने जैसी समस्यायें 40 उम्र के पार होने के बाद देखी जाती थी पर अब यह बच्चों से लेकर युवाओ में भी बढ़ती हुई देखी जा सकती है जिसका प्रमुख कारण या तो शरीर में पौषक तत्वों की कमी से है या शरीर में हार्मोनल बदलाव, तनाव या खराब जीवनशैली‍ आदि ।

बालों की सफेद होने या झड़ने जैसीImage Source: http://www.jfpnoticias.com.br/

यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू और प्राकृतिक तरीकों के बारे में बता रहे है जिससे काफी हद तक आप अपनी हर समस्याओं का समाधान कर सकते है। और यह तरीका आपके बालों की ग्रोथ के लिए काफी असरदार भी साबित हो सकते है। इनका उपयोग करने से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनेगें और सफेद होने से भी बच सकते है।

यहां हम आपको कुछ ऐसेImage Source: http://www.thestival.gr/

लहसुन बाल ग्रोथ में किस प्रकार मदद करता है?
लहसुन एक औषधिय दवा के रूप में काम में लाई जाती है इसमें मौजूद औषधीय और चिकित्सीय गुण कैल्शियम, जिंक और कई अन्य खनिज जैसे यौगिकों का संचार करता है।जिससे शरीर में मौजूद विभिन्न जीवाणु संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद मिलती है। बालों की जड़ो पर लगाने से ये बालों के ब्लड प्रवाह को बढ़ाते है। इससे सिर के बालों की जड़े मजबूत होती है और बालों का झड़ना कम हो जाता है। इससे बाल घनें और लंबे होने लगते है। लहसुन के उपयोग बालों में पड़ रही जूं और रूसी भी दूर हो जाती है अपने यही गुणों के कारण लहसून बालों के लिए एक वरदान साबित हुआ है

लहसुन बाल ग्रोथImage Source: http://kosova24online.eu/

बालों की ग्रोथ के लिए लहसुन का प्रयोग करने के तरीके
1. औषधिय और पौष्टिक तत्वों से भरपूर लहसुन के प्राकृतिक गुणों से आपको बाल सुंदर मुलायम और घने होते है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को घना बनाते हैं. बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए लहसुन के तेल को बालों और जड़ों में लगाए. पूरी रात इसे रहने दें और सुबह उठकर किसी अच्छी क्वालिटि के शैंपू से अपने बालों को धो लें. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और झड़ना बंद हो जाएंगे।

औषधिय और पौष्टिकImage Source: http://www.wefornewshindi.com/

2. झड़ते हुये बालों की जड़ो को मजबूत बनाने के लिये लहसुन के कई फायदे देखे जा सकते है। लहसुन में पाये जाने वाले तत्व बालों को सुंदर और चमकदार बनाते है। लहसुन के निकाले गये रस में शहद मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें और बालों को हल्के हाथों से सहलाते हुए पूरी जड़ों पर लगाये। करीब 1से 2 घटें लगाने के बाद इसे धो ले इसकी तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ खुश्बूदार चीजों का उपयोग कर सकती है।

झड़ते हुये बालों की जड़ोImage Source: http://www.kosovarja-ks.com/

3. आपके बालों में आ रही असमय सफेदी से मुक्ति पाने के लिये आप लहसुन की फल्लियों को जैतुन का तेल के साथ मिलाकर गर्म करे जब यह पूरी तरह से उसमें मिल जाये तो उसे उतारकर ठंडा होने के लिये रख दे। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। आपके बालों में पूरी तरह से इसका सही असर दिखा सके इसलिए आप इसे पूरी रात यूं ही लगा रहने दें इसके बाद दूसरे दिन अपने बालों को ठंडे पानी से धो ले बाल का झड़ना रुक जायेगा और धीरे धीरे आपके बाल घने होने के साथ उनका तेजी के साथ विकास होना शुरू हो जायेगा।

आपके बालों मेंImage Source: http://ste.india.com/

4.बालों में आ रही सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, नारियल तेल में लहसुन का रस और काली मिर्च डालकर एक पतला पेस्ट तैयार करें। इसे गर्म होने के लिये रख दे फिर गुनगुने तेल से अपने सिर की मालिश करते है इससे पका रक्त स्त्राव सही रूप से काम करने लगेगा और आपके बाल तेजी के साथ बढ़ेगे।

बालों में आ रही सफेद बालों कीImage Source: http://www.wikihow.com/
Share.

About Author

hellois47
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com