_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/11/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother/carbohydrate-rich-diet-will-give-you-pleasure-of-being-mother-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कैस्टर ऑयल करता है आपके वजन को नियंत्रित

ट्रेडमिल पर चलना या दौड़ लगाना आपके बढ़ते वजन को कम करने का सबसे अच्छा जरिया है, पर यदि इसका उपयोग करने से आपको कोई परेशानी हो रही हो तो इसका उपयोग बंद कर देना चाहिए, क्योकि ट्रेडमिल पर चलने से कभी-कभी थकान के साथ ही कमर दर्द की समस्या भी होने लगती है। जिसका उपचार कराने के बाद भी यह ठीक नहीं हो पाती, पर आपको इस बात से घबराने की आवश्यकता नहीं है। इस समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार है कैस्टर ऑयल। यह तेल ना केवल आपके दर्द को कम करने में मदद करता है बल्कि आपके बढ़ते वजन को कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। कैस्टर ऑयल वजन घटाने के लिए एक कारगर उपाय है, तो जानें वजन को कम करने में किस प्रकार से सहायक होता है कैस्टर ऑयल…

castor oil for weight loss_cover imageImage Source:

यह भी पढ़ेः-कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

यदि आप इसका इस्तेमाल केवल वजन को घटाना के लिए करना चाहती है तो आपको बता दें कि वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी जीवन शैली के साथ ही अपने खान-पान में भी सुधार लाना होगा। क्योंकि शरीर के अंदर की मजबूती के लिए उचित खान-पान का होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अरड़ी का तेल इस्तेमाल करेंगी तो यह आपके फैट को कम करने में सहायक साबित होगा।

castor oil for weight loss 1Image Source:

अरंडी के तेल का उपयोग करने के कई तरीके हैं। इसका उपयोग आप सेवन करके या इसे शरीर में लगाकर, दोनों ही तरीकों से कर सकती है, पर इसका उपयोग करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि ज्यादा मात्रा में इस तेल का उपयोग करना आपके शरीर के लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। इसलिए इसकी एक निश्चित खुराक को ही लेना जरूरी है।

1. कैस्टर ऑयल का सेवन करना-
यदि आप सुबह का नाश्ता लेने जा रहीं हों तो उस दौरान आप 2-3 चम्मच अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) को भी ले सकती हैं। यह आपके शरीर को तरोताजा बनाए रखने के साथ ही भूख को भी कम करता है। यह आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाकर कब्जियत की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। इसका उपयोग करने से आप एक सप्ताह के अंदर ही इसके सही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

castor oil for weight loss 2Image Source:

यह भी पढ़े – घुटने के दर्द का रामबाण इलाज है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

2. कैस्टर ऑयल का त्वचा में उपयोग करना-
शरीर में जमे फैट्स को कम करने के लिए कैस्टर ऑयल सबसे अच्छा उपचार है, इसका उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच अरंडी के तेल को गर्म करके अपने पेट की मालिश करें। पेट पर मालिश करने से उस क्षेत्र का जमा फैट कम होने लगेगा। इसके साथ ही त्वचा में पड़ने वाले खिंचाव के निशान और लटकती त्वचा को रोकने के लिए भी आप इस तेल का उपयोग कर सकती है। कैस्टर ऑयल पेट की त्वचा में कसाव लाने के साथ गर्भावस्था के दौरान पेट में होने वाले स्ट्रेचमार्क्स को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

castor oil for weight loss 3Image Source: 

कैस्टर ऑयल से होने वाले अतिरिक्त फायदे
कैस्टर ऑयल का उपयोग शरीर के वजन को घटाने के अलावा और भी कई समस्याओं के निदान के लिए किया जा सकता है। तो जानें इससे होने वाले फायदे..

1. शरीर की गहरी से सफाई के लिए-
अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) का सेवन एक सप्ताह निरंतर करने से ही यह पेट की सफाई कर शरीर के अंदर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इससे पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है और यह हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

castor oil for weight loss 4Image Source:

यह भी पढ़े – आंखों के उपचार के लिए जानें कैस्टर ऑयल के 6 अविश्वसनीय फायदे

2. बीमारियों से बचाव-
कैस्टर ऑयल का उपयोग करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे हमें बाहरी संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलती है। इससे हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है। यह बाहरी संक्रमण से त्वचा एवं शरीर की रक्षा करता है।

castor oil for weight loss 5Image Source:

कैस्टर ऑयल हमें प्रकृति से मिला एक ऐसा औषधिय वरदान है जो हमें कई रोगों से छुटकारा दिलाता है, पर इसका उपयोग करने से पहले आप एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। जिससे आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी ना हो।

Share.

About Author

hellois7
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3