_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/09/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/makeup-hacks-to-save-you-from-blunders/remove-your-makeup-before-sleeping/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बालों की रूसी को खत्म करने के लिए कैस्टर ऑयल के अद्भुत फायदे

बालों में रूसी का बढ़ना आज के समय में महिलाओं की सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है, इससे दुनिया भर के करीब 80% लोग ग्रस्त है। रूसी का होना बालों में अत्याधिक रूखेपन के कारण होता है। इसमें खुजली जलन होने के साथ बाल काफी मात्रा में झड़ने लगते है। पर जब रूसी झड़कर कपड़ो पर गिरने लगती है तो ये सभी के सामने शर्मिंदगी का कारण बनती है। ऐसे समय बालों की नमी का बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि बालों में ऐसे तेल की मसाज की जाए जिससे 100% इस समस्या से छुटकारा पाया जा सके।

वैसे तो प्रकृति ने हमें हर समस्या को हल करने के लिए औषधिय उपचार वरदान स्वरूप दिए है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ और सेहतमंद बनाने में मदद करते है। इन्हीं औषधिय उपचारो में से एक है कैस्टर ऑयल, जिसका वनस्पति तेल शरीर की हर समस्या का समाधान बेहतर तरीके से करता है। अरंडी (कैस्टर) के तेल से आप बालों की हर समस्या का समाधान बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं। ये सिर के बाहरी संक्रमण को दूर करने के साथ-साथ रूसी की समस्या को भी हल करता है और बालों की ग्रोथ को तीव्र करने का काम भी करता हैं। तो जानें इससे होने वाले बहुमुखी फायदों के बारे में…

कैस्टर ऑयल में ओमेगा 9 फैटी एसिड, विटामिन ई और रिसिनोलिक(Ricinoleic) एसिड पाए जाते हैं ,जो बालों को बाहरी संक्रमण से बचाकर, सिर की त्वचा में पोषण देने वाले एक बेहतरीन स्रोत के रूप में काम करता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टिरियल के गुण होते है जो बालों की हर समस्या का समाधान करने में मदद करते है।

यह भी पढ़े : कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

कैसे करें कैस्टर ऑयल का उपयोग:

1. कैस्टर ऑयल (अरंडी के तेल) से मालिश-
अरंडी का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा औषधिय उपचार है। इसका उपयोग करने से बालों में ग्रोथ होने के साथ निखार आता है। इसमें मौजूद विटामिन के तत्व बालों को पोषित करने के साथ ही बालों को रूसी से बचाने का काम करता है। बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल से रोजाना अपने सिर की मालिश करें और मालिश करने के 20 मिनट के बाद, आप इसे धो लें। कैस्टर ऑयल बालों के लिए कंडीशनर की तरह काम करता है। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर है जिससे बाल सुंदर, चमकदार और मुलायम बनते है।

Head massageImage Source:

2. अन्य तेलों के साथ कैस्टर ऑयल-
प्राकृतिक रूप से बना अरंडी का तेल काफी चिपचिपा होता है, इसलिए इसको अपने बालों पर लगाने के बाद आप काफी भारीपन सा महसूस करती हैं। यदि आप चाहें तो इसके साथ जैतून का तेल, नारियल का तेल, बादाम का तेल और अन्य तेलों को मिलाकर मिश्रण तैयार कर सकती हैं और बालों में इसकी मालिश करने से बालों को हर समस्या से मुक्ति दिला सकती हैं।

Castor Oil For Dandruff Free Scalp2Image Source:

यह भी पढ़ेः-मस्सों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कैस्टर ऑयल

3. रूसी को हटाने के लिए कैस्टर ऑयल का पैक-

  •  कैस्टर ऑयल अन्य तेलों की तरह ही बालों की उचित देखभाल करने के लिए अच्छा माना जाता है। रूसी की समस्या को खत्म करने के लिए आप इसका पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती है। इस पैक को तैयार करने के लिए आप 3 चम्मच अरंडी(कैस्टर) के तेल में, 1 अंडा और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को बालों की सभी परत पर लगाते हुए मालिश करें। इसके बाद 20 मिनट तक आप इस पैक को बालों पर लगा रहने दें। 20 मिनट के बाद, आप अपने बालों को धो सकती हैं। इसके अद्भुत प्रभाव आपको एक सप्ताह के अंदर ही देखने को मिल जाएंगे।
  •  इसके अलावा आप दूसरे पैक का उपयोग भी रूसी को खत्म करने के लिए कर सकती है। इस पैक को बनाने के लिए आप अरंडी के तेल में हल्दी पाउडर को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। चूंकि हल्दी एक प्रभावी जीवाणुरोधी एजेंट है, तो अरंडी के तेल के साथ मिलकर इसका असर दोगुना हो जाता है। इस मिश्रण को सिर पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद आप बालों को धो सकती है।
  •  अरंडी के तेल का उपयोग करने से पहले ही बालों को साफ कर लें। अरंडी के तेल में प्राकृतिक कंडीशनर पाया जाता है जो बालों सुंदर बनाकर उसे हर संक्रमण से बचाने का काम करता है।
Castor Oil For Dandruff Free Scalp3Image Source:

यह भी पढ़ेः- बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

Share.

About Author

hellois47
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3