_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

पिगमेंटेशन को कम करने के लिए करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल

कैस्टर ऑयल एक ऐसा जादुई तेल है, जिसका इस्तेमाल करके आप हर तरह की त्वCastor oil to get rid of skin pigmentationचा संबंधित समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। कैस्टर ऑयल बढ़ती उम्र के संकेतों के साथ-साथ पिगमेंटेशन को भी दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इस अद्भुत तेल का इस्तेमाल करके आप मुंहासों और छोटी-मोटी चोट के निशानों से भी राहत पा सकते हैं। इसमें उच्च मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट, रिकिनोलिक एसिड, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते है और इससे हमारी त्वचा भी हाइड्रेट होती है।

Image Source:

पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए इन 5 तरीकों से करें कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल
आप पिगमेंटशन का समस्या से राहत पाने के लिये कैस्टर ऑयल का उपयोग कई तरीकों से कर सकती है आइए आपको उनमें से कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

1 कैस्टर ऑयल को सीधे निशानों पर लगाएं
कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके आप एंटी पिगमेंटेशन उपाय से छुटकारा पा सकते हैं। कई लोगों ने इस तेल का इस्तेमाल करके यह बताया है कि कैस्टर ऑयल चेहरे पर होने वाले निशानों और पिगमेंटेशन से छुटकारा दने में मदद करता है। आप इस तेल की कुछ बूंदों को अपने चेहरे पर सीधे इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहे तो बेहतर परिणाम पाने के लिए इस तेल को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके चेहरे पर कील-मुंहासे हो तो ऐसे में इस तेल का इस्तेमाल सीधा उन पर ना करें।


Image Source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल की मदद से करें गंजेपन को दूर

2 कैस्टर ऑयल पैक
अगर आप कैस्टर ऑयल की मदद से अपने चेहरे के निशानों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको कैस्टर ऑयल का फैस-पैक बनाना होगा। उसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाना होगा। इस पैक को बनाने के लिए आप आप पट्टी में कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे डाल लें और फिर इसे पूरी रात भर अपने चेहरे पर लगाएं रखें, इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बना रहता है। इसके बाद इस पट्टी को सुबह हटा लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप ऐसा हर 15 दिनों में करते रहे।

Image Source:

3 कैस्टर ऑयल और हल्दी
हल्दी और कैस्टर ऑयल दोनों ही पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक चुटकी हल्दी को एक चम्मच कैस्टर ऑयल के तेल में मिलाकर एक पेस्ट बना लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा में लगाकर करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Image Source:

यह भी पढ़ेः बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

4 कैस्टर ऑयल और विटामिन ई ऑयल
आप कैस्टर ऑयल के साथ विटामिन ई ऑयल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। और इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र पर लगाये। इसे पूरी रात अपने चेहरे पर ही लगा रहने दें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।

Image Source:

5 कैस्टर ऑयल के साथ नींबू और शहद
इस फेस पैक का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को बेहतरीन बना सकती हैं। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल में नींबू की 2 से 3 बूंदें ले लें और फिर इसमें शहद मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और एक घंटे के लिए इसे लगे रहने दें। इस पैक का इस्तेमाल करके आप आसानी से ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं।

Image Source:

कैस्टर ऑयल काफी प्रभावी तेल है, यह कोई जादु नहीं है, इसलिए आपको यह जानना चाहिए कि यह एक प्राकृतिक उपचार है, जो कि परिणाम कुछ समय के बाद ही दिखाता है। तब तक आप इसका इस्तेमाल करते रहें।

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल करता है आपके वजन को नियंत्रित

hellois34
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com