_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/02/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/focus-on-these-common-habits-that-cause-weight-gain/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/image1-3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

परफ्यूम में मिलाए जाने वाले केमिकल्‍स हो सकते है खतरनाक…

परफ्यूम जिसकी खुशबू दिल को लुभावने वाली होती है। जिसके उपयोग हम अक्सर अपने शरीर को सुंगधित करने के लिए करते है। कहीं भी आना जाना हो या शादी-पार्टी के खास अवसर पर तैयार होने के बाद हम परफ्यूम का उपयोग जरूर करते हैं। यह आज के समय में हर रोज प्रयोग की जाने वाली एक अहम चीज बन गई है, पर क्‍या आप जानते हैं कि इसमें मिलाए जाने वाले केमिकल्स हमारे शरीर पर किस प्रकार का खतरनाक प्रभाव डाल सकते है। तो आज हम अपने आर्टिकल में परफ्यूम में मिलाए जाने वाले उन केमिकल्स के बारे में बता रहे है जो आपके शरीर के लिए खतरनाक परिणाम देते है।

ingredients of perfumes1Image Source:

परफ्यूम में मौजूद हैं हानिकारक केमिकल्स
यदि आप परफ्यूम को लगाने का शौक रखते हुए अलग-अलग तरह की खुशबूओं से भरे परफ्यूम का उपयोग कर रहे है तो संभल जाएं। क्योंकि शरीर में मनमोहक खुशबू देने वाले ये डियोड्रेंट्स और परफ्यूम्स आपके लिए हो सकते है खतरनाक क्योंकि इसके हानिकारक केमिकल्स आपके स्वास्थ्य के लिए घातक होते हैं। केमिकल्सयुक्त परफ्यूम को लगाने से आप अस्थमा, ब्रेस्ट कैंसर, स्किन डिजीज एलर्जी या फिर दूसरी तरह की अन्य गंभीर खतरनाक बीमारी में जकड़ सकते है। इसमें मौजूद केमिकल्स हमारे शरीर के हार्मोन्स को अंसतुलित कर हार्मोन बैलेंस को डिस्टर्ब करने का काम करते है। जिससे स्तन कैंसर होने की समस्या बढ़ जाती है।

Man smelling perfume in drugstore. Image shot 2014. Exact date unknown.Image Source:

कैंसर का कारण
टेट्राक्लोरोहाइड्रेक्स एल्यूमिनियम जिरकोनियम एल्यूमिनियम क्लोरोहाईड्रेट
परफ्यूम में मिले ये रसायनिक तत्व शरीर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। एल्यूमिनियम जिसके वर्तन में खाना बनाने जहर का काम करता है उसमे भी यही तत्व पाए जाते हैं। इसी कारण डॉक्टर भी इसके बर्तन में खाना पकाने की सलाह नही देते हैं। जब परफ्यूम में इसके गुण मिले होते है तो ये सीधे हमारी त्वचा के संपर्क में आते ही त्वचा द्वारा एब्जॉर्ब कर लिए जाते हैं। त्वचा में एब्जॉर्ब होते ही पैराबीन की ही तरह शरीर में त्वचीय कैंसर का कारण बनते हैं।

Perfume bottlesImage Source:

स्किन एलर्जी
सिलिका और टेल्क
सिलिका अथवा ‘सिलिकॉन डाईऑक्साइड’ सिलिकन और ऑक्सीजन से मिलकर बना होता है। जिसका उपयोग बालू में मौजूद होने वाले छोटे-छोटे कांच के कणो का उपयोग सिरेमिक सामानों के साथ तापरोधी ईटें को बनाने के काम में लाया जाता है। इससे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ये रासायनिक तत्व त्वचा के लिए किस प्रकार नुकसानदायक साबित हो सकते है। सिलिका के साथ इसमें मिलाया जाने वाला टेल्क केमिकल्स शरीर में कैंसर के फैलाने का काम करता है।

ingredients of perfumes6Image Source:

स्किन डिजीज
ट्राइक्लोसन
इस रसायनिक तत्व का उपयोग डियोड्रेंट्स या परफ्यूम को एंटीबैक्टीरियल युक्त बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कई तरह के एंटीबैक्टीरियलयुक्त साबुनों को बनाने में भी किया जाता है। लेकिन ये रसायनिक तत्व शरीर में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरियाओं को भी खत्म कर देता है। जिससे हमारे शरीर में कई प्रकार की खतरनाक बीमारियां होने लगती है।

ingredients of perfumes4Image Source:

किडनी को नुकसान
प्रॉपिलीन गलायसोल और स्टीरेथ एन
प्रॉपिलीन गलायसोल यह शरीर में एलर्जी फैलाने वाला एक रसायनिक तत्व है जो परफ्यूम में मिलकर हमारे शरीर में रिएक्शन पैदा करता है और किडनी को डैमेज करने का कारण बनता है।

ingredients of perfumes5Image Source:
Share.

About Author

hellois38
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com