_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/06/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars/try-this-simple-kitchen-ingredient-to-cure-acne-scars-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने बॉडी टाइप के अनुसार करें लहंगे का चयन

हमारा समाज चाहे कितना भी मॉर्डन क्यों ना हो गया हो या फिर हम कितने भी पश्चिमी सभ्यता से प्रभावित हो लेकिन आज भी अपनी शादी के दिन लड़कियां पारम्परिक पहनावा, लहंगा चोली ही पहनना पसंद करती हैं। पिछले कुछ सालों में शादियों में काफी बदलाव देखा गया है। साथ ही अब लहंगा चोली जैसे पारंपरिक पहनावे में भी काफी वैराइटी देखी जा सकती है। जो भी आप पर अच्छा लगे उसी अनुसार आप अपने लिए लहंगा चोली का चुनाव कर सकती हैं।

हमारा समाज चाहे कितनाImage Source:

अपने लिए लहंगे का चुनाव करते समय आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए। अपने शादी के लहंगे पर काफी पैसे खर्च करने के बाद आपको काफी खूबसूरत नज़र आना चाहिए। जरूरी नहीं है कि जिस तरह का लहंगा किसी सेलिब्रिटी या फिर आपकी बेस्ट फ्रेंड पर अच्छा लग रहा था, वह आप पर भी अच्छा लगे। इसलिए अपने लिए लहंगे का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। अपनी शादी के लिए उसी लहंगे का चुनाव करें जो आपके बॉडी टाइप पर सूट करे। जो आप पर सबसे अच्छा लगे अपने जीवन के सबसे ख़ास दिन के लिए उसी लहंगे का चुनाव करें।

अपने बॉडी शेप को पहचानें  
हर लड़की एक दूसरे से अलग होती है, लेकिन दो लड़कियों का एक जैसा बॉडी शेप हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने बॉडी शेप को ध्यान में रखकर ही अपनी ड्रेस का चुनाव करें। जो बॉडी शेप्स सबसे अधिक देखे जाते हैं वह हैं एप्पल शेप, पियर शेप, रेक्टैंग्युलर शेप और ऑवर ग्लास शेप।

अपने बॉडी शेप को पहचानेंImage Source:

1. एप्पल शेप बॉडी के लिए
वह महिलाएं जिनका बॉडी टाइप एप्पल शेप होता है, उनके कंधे और शरीर का ऊपरी हिस्सा कमर और हिप्स की तुलना में चौड़े होते हैं। ठीक वैसे ही जैसे एप्पल का आकार होता है। इस बॉडी शेप की महिलाओं को ऐसे लहंगे का चुनाव करना चाहिए जिसके बॉटम में प्लेट्स या फिर चुन्नट ना हो। इसके अलावा लहंगे के ब्लाउज में ज्यादा भारी काम नहीं होना चाहिए। इससे उनका ऊपरी हिस्सा और अधिक भारी दिखता है। इसलिए अपने लिए ज्यादा भारी लहंगे का चुनाव ना करें।

एप्पल शेप बॉडी के लिएImage Source:

2. ऑवर गिलास फिगर के लिए
यह एक ऐसा बॉडी शेप है जो हर महिला चाहती है। इस बॉडी शेप की महिलाओं को अपना लहंगा चुनने में दिक्कत नहीं आती। अगर आपकी बॉडी ऑवर गिलास शेप की है तो अपने लिए ऐसे फैब्रिक का चुनाव करें जो फ्लोई हो, जैसी की साटन का फैब्रिक। साथ ही आप पर मरमेड कट लहंगा सबसे अधिक सूट करेगा। ये आपके बॉडी कर्व्स को काफी हाई लाइट करेगा।

ऑवर गिलास फिगर के लिएImage Source:

3. छोटे कद की महिलाओं के लिए
वह महिलाएं जिनका कद छोटा होता है उन्हें बिल्कुल साफ़ कट और डिज़ाइन वाले कपड़े पहनने चाहिए। इसलिए अपनी शादी के लिए ज्यादा भारी और वर्क वाला लहंगा ना लें। इससे आपका कद और अधिक छोटा नज़र आएगा। इसलिए ऐसे फैब्रिक और एम्ब्रोइडरी का चुनाव करें जो दिखने में लाइट और फ्रेश नज़र आए। अपने लहंगे में कंट्रास्ट कलर्स की जगह एक ही जैसे रंग का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप लम्बी और आकर्षक दिखेंगी।

छोटे कद की महिलाओं के लिएImage Source:

4. रेक्टैंग्युलर बॉडी शेप के लिए
इस तरह की महिलाओं की बॉडी में कर्व्स नहीं होते। इसलिए उन्हें इस तरह के लहंगे का चुनाव करना चाहिए जिसमे उनकी बॉडी भरी हुई दिखे और शरीर पर कर्व्स नज़र आएं। वह महिलाएं जिनकी रेक्टैंग्युलर शेप बॉडी होती है उन्हें ऐसा लहंगा पहनना चाहिए जो फुला हुआ हो या उसमे चुन्नटें दी हों। ऐसा करने से आपकी बॉडी भरी हुई लगेगी और शरीर में कर्व्स भी नज़र आएंगे।

रेक्टैंग्युलर बॉडी शेप के लिएImage Source:

5. प्लस साइज बॉडी शेप
इस तरह की बॉडी शेप वाली महिलाओं का वजन अधिक होता हैं इसलिए उन्हें हैवी फैब्रिक्स, एम्ब्रोइडरी और गहनों को नज़रअंदाज़ करना चाहिए। साथ ही हॉरिजॉन्टल लकीरों वाले डिज़ाइन्स बिल्कुल ना पहनें। आपके लिए सबसे अच्छा है कि आप गहरे रंग के लहंगे का चनाव करें। ऐसा करने से आपका मोटापा छुपा रहेगा और आप अच्छी दिखेंगी। साथ ही इस तरह की एम्ब्रोइडरी का चुनाव करें जो सिंपल हो और भरी हुई नज़र ना आए।

प्लस साइज बॉडी शेप .Image Source:
Share.

About Author

hellois30
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com