_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/08/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin/10-face-oils-approved-by-experts-for-flawless-skin-cover-2/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्भावस्था के दौरान अपने डॉक्टर से पूछें यह जरूरी सवाल

गर्भाव्स्था हर महिला के लिए एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें उसे काफी सावधानियों को बरतने की जरूरत होती है। अगर आप भी मां बनने जा रहीं हैं तो ऐसे में आपको समय-समय पर अपने डॉक्टर से जांच करवाना बेहद जरूरी है। साथ ही आपको उनसे अपने बच्चे से जुड़े कुछ जरूरी सवाल भी करने चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि आपको अपने डॉक्टर से किस तरह के सवाल करने चाहिए।

image source:

यह भी पढ़ेः गर्भावस्था के दौरान हो सकती है त्वचा से जुड़ी यह समस्याएं

1 क्या खाएं और क्या नहीं
गर्भाव्स्था के दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इसी के साथ आप अपने खाने पीने का भी विशेष ध्यान रखें। आप अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको किन चीजों का सेवन करना है और किन चीजों का नहीं।

image source:

2 विटामिन की दवाइयां
गर्भावस्था के दौरान आप अपने डॉक्टर से विटामिन के तौर पर दवाइयां ले लेनी चाहिए। अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको किन दवाइयों का सेवन करना है और किन का नहीं।

image source:

यह भी पढ़ेः क्या गर्भावस्था के दौरान कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

3 व्यायाम
गर्भावस्था के दौरान आप अपने डॉक्टर से पूछकर कुछ स्पेशल एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज खुद ही अपनी मर्जी से कभी ना करें, अपने डॉक्टर से एक्सरसाइज के बारे में जान लें। गलत एक्सरसाइज करने से गर्भपात होने का खतरा भी बना रहता है।

image source:

यह भी पढ़ेः गर्भावस्था के दौरान नींबू पानी पीना सुरक्षित है या नहीं!

4 जांच
डॉक्टर से समय-समय पर जांच करवाते रहें, ऐसा करने से गर्भ में पल रहा बच्चा स्वस्थ होगा। आप डॉक्टर से यह भी पूछ लें कि आपको किस महीने में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए।

image source:

5 मेडीटेशन
गर्भावस्था के दौरान किस तरह और कितनी देर तक मेडीटेशन करना चाहिए इस बारे में भी आप अपने डॉक्टर से पूछताछ कर लें। मेडीटेशन करने से बच्चे का मानसिक विकास अच्छा होता है।

image source:

यह भी पढ़ेः गर्भावस्था के दौरान रोज करने चाहिए ये 5 योगासन…

Share.

About Author

hellois11
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com