_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में इन मसालों का करें सेवन, बीमारियाँ रहेंगी आपसे दूर

सर्दियाँ दस्तक दे चुकी है। इस मौसम में बीमारियाँ लगने की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं। इसके लिए सर्दियों में खुद के बचाव के लिए पहले ही उपाय अपना लेने चाहिए ताकि बाद में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

सर्दियों में खुद को तरोताजा रखने और बीमारियों को खुद से दूर रखने के लिए मसालों का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है। मसालों के सेवन से बदलते मौसम के हिसाब से खुद के शरीर को आसानी से ढ़ाला जा सकता है। वहीं इनके सेवन से संक्रमणों और ठंड के दुष्प्रभाव से भी बचाव किया जा सकता है।

इनके सेवन से ठंड में शरीर को गर्म रखने में काफी मदद मिलती है। आइए जानते हैं सर्दियों में शरीर को फायदा देने वाले मसालों के बारे में…….

यह भी पढ़ें – दवाइयों से भी ज्यादा असरदार होता है मसालों का सेवन करना

1. इलायची (Cardamom) – 

इससे शरीर को काफी फायदा पहुँचता है। इलायची के सेवन से खून को साफ करने में मदद मिलती है। सर्दियों के मौसम में इलायची का सेवन करने से शरीर को काफी आराम मिलता है।

Cardamomimage source:

2. जायफल (Nutmeg) –

सर्दियों में जायफल का सेवन करना काफी गुणकारी साबित होता है। जायफल से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती मिलती है। इससे शरीर को गर्म रखा जा सकता है।

Nutmegimage source:

यह भी पढ़ें – मसालों से भरपूर टोमैटो पनीर

3. लौंग (Clove) –

इसके सेवन करने से सर्दियों में काफी फायदा मिलता है। लौंग की मदद से सर्दियों में सूजन और दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Cloveimage source:

4. तेजपत्ता (Bay leaf) –

सर्दियों के मौसम के दौरान तेजपत्ते का सेवन करना चाहिए। इसे खाने में मिलाकर सेवन करने से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही सर्दियों में जुकाम की समस्या से बचाव भी होता है।

Bay-leafimage source:

यह भी पढ़ें – मसालों को सुरक्षित रखने के खास उपाय

Share.

About Author

hellois65
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3