_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/12/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems/follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-cover/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गर्मियों में अपने पालतू जानवरों को इस तरह रखें कूल

गर्मियों के मौसम में आपके पालतू जानवरों को भी उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है, जितनी एक इंसान को होती है। उन्हें प्यार करना और उनकी देखभाल करना दोनों चीजें अलग हैं। यह कहना बहुत आसान है कि आप अपने पालतू जानवर को प्यार करते हैं, लेकिन यह कहना जरा मुश्किल होगा कि आप उनकी अच्छी केयर करते हैं।
हम में से कई लोग यह सोचते हैं कि हमारे पालतू जानवर बाहरी तापमान से प्रभावित नहीं होते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। हां, हम यह मान सकते हैं कि वह बाहरी तापमान से प्रभावित नहीं होते हैं, लेकिन उनके अंदर मनुष्यों जितनी क्षमता नहीं होती है। पालतू जानवरों को अतिरिक्त देखभाल और प्यार की जरूरत होती है।

यह भी पढ़ेः घर का पालतू जानवर आपको रखता है बिल्कुल फिट

गर्मियों का मौसम अब आ ही गया है, हम सभी सूरज की हानिकारक किरणों और तेज गर्मी का सामना करने के लिए खुद को तैयार कर चुकें हैं। ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य की देखभाल के साथ ही अपने पालतू जानवरों की देखभाल भी करनी चाहिए।

Image Source:

बढ़ते तापमान के साथ, आपके जानवरों को डिहाइड्रेशन जैसी परिस्थितियों से होकर गुजरना होता है। इसलिए आप गर्मी के मौसम में इन निम्नलिखित उपायों का पालन कर अपने पालतू जानवरों की देखभाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ेः अपने पालतू कुत्ते से आप सीख सकते हैं यह 6 अच्छी आदतें

1. स्वीमिंग करवाएं
क्या आप जानती हैं कि कुत्तों से भी गर्मी बर्दाश नहीं होती है और उन्हें भी उच्च तापमान में रहना पसंद नहीं होता है। अगर आप अपने प्यारे डॉग को शॉपिंग या ड्राइव पर ले जा रहीं हैं, तो उन्हें पार्किंग में ना छोड़कर जाएं, इससे बेहतर यह है कि आप उन्हें घर पर ही छोड़कर जाएं ताकि वह घर पर कम्फर्टेबल रहें।

Image Source:

कुछ कुत्ते गर्मी के मौसम में तैरना पसंद करते हैं तो कुछ बैठना, आप चाहें तो उन्हें स्वीमिंग के लिए लेकर जा सकती हैं, इतना ही नहीं आप चाहें तो बर्फ के कुछ क्यूब्स का इस्तेमाल कर उन्हें आराम दे सकती हैं।

यह भी पढ़ेः ये 8 बॉलीवुड सितारे दोस्त की तरह करते हैं अपने पालतू जानवरों से प्यार

अपने कुत्तों को ठंडा दूध, जूस, छाछ या दही जैसी ठंडी चीजें खाने के लिए दें। इन चीजों का सेवन करने से वह गर्मियों के मौसम में कूल रहेंगे।

Image Source:

2. पक्षियों को प्यार करें
पक्षी अपने आसपास के तापमान को सह लेते हैं। उनके शरीर का तापमान ही 40 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, इसलिए वह अपने आसपास के तापमान को आसानी से अनुकूलित कर लेते हैं। लेकिन जैसे ही गर्मी बढ़ जाती है, वैसे ही मनुष्यों के शरीर की तरह अपने शरीर की गर्मी को विनियमित करने में विफल हो जाते हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः जानवर को घर में लाने से पहले दें इन 12 चीजों पर ध्यान

इसके अलावा, जब गर्मियों के दौरान पक्षियों को पर्याप्त या उचित मात्रा में पानी नहीं मिल पाता है, तो वह हांफना शुरू कर देते हैं। उनकी चोंच और पंख खुले काफी खुले होते हैं। अगर आपका पालतू पक्षी पिजरे में है, तो ऐसे में आप उन्हें अक्सर पिजरे में नीचे बैठा हुआ ही पाएंगी।

Image Source:

यह भी पढ़ेः जाने डेंगू से बचाव करने के 5 उपाय

इसलिए आप अपने पालतू पक्षियों को पर्याप्त पानी प्रदान करें और उन्हें घर के अंदर ही रखें। खासकर शाम के समय आप अपने पक्षियों की खास देखभाल करें, क्योंकि इस दौरान उनके बीमार होने की संभावना काफी रहती है जो कि आपके छोटे बच्चों को भी फैल सकती है।

Image Source:

3. बिल्लियों के लिए शेड और ठंड़ा पानी
आप अपनी बिल्लियों के लिए मिट्टी के घड़े में पानी भर सकती हैं। आप फिर इस मिट्टी के घड़े को अपने कमरे, छत या लॉउन में अपनी बिल्लियों के लिए रख सकती हैं। अगर आपकी बिल्ली बुढ़ी हो गई है तो उसके सारे टीकाकरण करवा लें।

Image Source:

आप अपनी बिल्ली के सोने के लिए कार्डबोर्ड के बॉक्स बना सकती हैं। इस बॉक्स में आपकी बिल्लियां आराम से सो पाएंगी और वह गर्मियों के इस मौसम में भी काफी आराम से रह पाएंगी। आप अपनी बिल्ली को एक गीले कपड़े से पौंछे ताकि उन्हें अच्छी नींद आ पाएं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः इन 8 तरीकों से पाएं तनाव से छुटकारा

4. अच्छा आहार भी है जरूरी
अगर आपके पास भी पालतू जानवर है, तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप उन्हें लिक्विड डाइट दें, ताकि वह डिहाइड्रेशन से बचे रहें। इसी के साथ आप अपने पालतू जानवरों का समय-समय पर टीकाकरण करवाती रहें, ताकि किसी तरह की बीमारी उन्हें ना हो पाएं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः एलर्जी के कारण एंव उससे छुटकारा पाने के उपाय…

Share.

About Author

hellois65
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3