_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/01/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/video/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter/this-is-how-veterans-can-take-care-of-their-health-in-winter3/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रोजाना पालक का जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे

आमतौर पर लोग पालक की सब्जी बनाकर या फिर इसे पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे अच्छा विकल्प है।

पालक में वो सभी पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो शारीरिक विकास के लिए जरूरी होते हैं। इसमें मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। आपको बता दें कि पालक में विटामिन ए, सी, ई और बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। आइए जानते हैं रोजाना पालक का जूस सेवन करने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें – पालक के रस में मिलाकर पिएंगे ये चीजें, तो मिलेगा दोगुना फायदा

पालक के जूस के फायदे :

1. पालक में विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं।

Daily-consumption-of-spinach-juice-is-beneficiary-1image source:

2. आपको बता दें पालक के जूस में एंटी – ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा में होते है, जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं साथ ही इसके सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है।

Daily-consumption-of-spinach-juice-is-beneficiary-2image source:

यह भी पढ़ें – त्वचा और बाल दोनों के लिए फायदेमंद है पालक

3. अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस आपकी त्वचा मे निखार लाता जिससे आप जवान दिखती है। ये बालों के लिए भी अच्छा है।

Daily-consumption-of-spinach-juice-is-beneficiary-3image source:

4. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी आप यह जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

Daily-consumption-of-spinach-juice-is-beneficiary-4image source:

यह भी पढ़ें – बच्चों के लिए पालक बहुत फायदेमंद होता है, जानिए कैसे?

5. कई अध्ययनों में कहा गया है कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आँखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

Daily-consumption-of-spinach-juice-is-beneficiary-5image source:

6. गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। इसे पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है।

Daily-consumption-of-spinach-juice-is-beneficiary-6image source:

यह भी पढ़ें – गाजर और पालक का जूस है फायदेमंद, जाने कैसे

Share.

About Author

hellois48
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com
Youtube to Mp3