_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/never-eat-these-things-with-milk-as-it-can-damage-your-health/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51638","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"http://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"http://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बढ़ते तनाव से त्वचा किस तरह से प्रभावित होती है

आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में हर एक आदमी तनाव से भरी जिंदगी जी रहा है। किसी को नौकरी का तनाव, तो किसी को घर के खर्च का तनाव, किसी को बीमारी से परेशानी, तो किसी को अपने जीवन से परेशानी ….हमारे जीवन में तनाव के बढ़ने से पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। जिसका नाकारात्मक असर हमारे स्वास्थ के साथ-साथ त्वचा पर भी पड़ता है। तनाव हमारे स्वास्थ के लिये अच्छा नही होता। अगर आप अंदर से तनावग्रस्त हैं, तो इसका सीधा असर आपकी त्वचा की रंगत पर नजर आने लगता है और इससे आपके चेहरे पर भी इसकी सिकन दिखने लगती है, तनाव दिल की धड़कन को बढ़ा देता है जो शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित करता है। तनाव के कारण नींद नहीं आती ,हमारे खान-पान के असंतुलन से  चेहरे पर शिकन, रैशेज आदि की समस्‍या होने लगती है।

आज की भागदौड़ भरी जिदंगीImage Source: http://images.onlymyhealth.com/

यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे तनाव आपकी त्वचा पर नजर आने लगता है। तनाव से त्वचा पर किस तरह की समस्यायें पैदा होने लगती है।…

मुहांसों की समस्या—
क्या आपने इस बात पर कभी गौर किया है कि संतुलित आहार और चेहरे की ठीक देखभाल करने के बाद भी आपके चेहरे पर आखिर मुंहासे क्यों हो जाते है। इसका कारण है तनाव…जो आपके ऑफिस और घर परिवार में काम के चलते अक्सर बढ़ जाता है। जिससे आपको त्वचा संबंधी बीमारिया पकड़ लेती है।  तनाव शरीर में कार्बोंहाइड्रेट की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे इंसुलिन प्रभावित हो जाता है। ये मुंहासें बढ़ने का एक बढ़ा कारण होता है।

मुहांसों की समस्याImage Source: http://www.adelynscanvas.com/

सिरोसिस-
वैसे तो हर किसी को यही कहा जाता है कि तनाव लेना बीमारी को बुलाने के समान होता है। क्योकि तनाव से हर बीमारी घर कर जाती है। इससे हमारे खान-पान में अंसतुलन के कारण त्वचा संबंधी समस्यायें भी पैदा हो जाती है। अगर आपकी त्वचा में लाल लाल बड़े दाने पड़ रहे हैं तो ऐसे समय में तनाव आपके लिए बहुत नुकसानदेह है। चेहरे पर लाल लाल चकत्ते वाली यह बीमारी त्वचा की कोशिकाओं को इकठ्ठा कर चकत्ते बना देती है। कई बार इसमें जलन होती है जो तनाव की वजह से बढ़ जाती है। यही कारण है कि सिरोसिस से पीड़ित लोगों को तनाव से ज्यादा समस्या हो जाती है। तनाव रोसासिया को भी बढ़ाने वाला होता है। इससे नाक, गले और ठोंढ़ी के पास लाल रंग के चकत्तें बढ़ जाते है।

सिरोसिसImage Source: http://staystrong.eu/

शुष्क त्वचा
हमारा खान-पान भले ही कितना अच्छा हो पर तनाव हमारे शरीर की सारी गतिविधयों को बदल कर रख देता है जिसके चलते उस समय हम अपने स्वास्थ एंव त्वचा की अनदेखी कर जाते है जिससे हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। आपकी त्वचा भले ही कितनी कोमल और स्वस्थ क्यों ना हो, इसकी देखभाल रोजाना करना जरूरी होता है। तनाव आपके दिमाग से त्वचा का ख्याल भी मिटाता देता है। तनाव से शरीर का एक ही अंग नही, पूरा शरीर प्रभावित होता है।तनाव के कारण आप स्वस्थ आहार भी नहीं लेते जो आपकी त्वचा की प्रकृति को खराब कर देते है। साथ ही इसकी नमी भी खो जाती है।

home remedies for dark circlesImage Source: http://forhomeremedies.com/

स्किन रेशेज
त्वचा पर लाल बड़े चकत्ते पड़ना या खुजली का बढ़ना स्किन रेशेज कहा जाता है। जो किसी भी प्रकार की एलर्जी से हो सकता है,शरीर के किसी भी भाग पर लगातार खुजलाने से त्वचा का रंग ख़राब हो जाता है। जिससे तनाव भी बढ़ने लगता है। आपका किसी भी काम को मन लगाकर नहीं कर पायेंगे क्योंकि आपका पूरा ध्यान त्वचा की खुजली पर जाएगा। इससे बचने के लिये आपको नरम,कॉटन,सूती या सिल्क के कपड़े पहनना चाहिये। जो आरामदायक हो।

स्किन रेशेजImage Source: http://dainiknepal.com/

डाइट और स्वास्थ पर प्रभाव
जब आप बेहद तनाव भरी परिस्थितियों में काम कर रहे होते हैं तब आपका खान-पान भी प्रभावित होता है। खाने में पौष्टिक आहार तो लेना दूर आप खाने से गुस्सा निकाल देते है। या वो चीजे जो आपको आसानी से मिल जाये वह खा लेते हैं और इनमें ज्यादात्तर चीजें ज्यादा तेल, कैलोरी और नमक वाली होती हैं और इनमे पौष्टिक तत्वों की मात्रा ना के बराबर होती है। तनाव से परेशान लोग ज्यादातर अपने आप को तनाव से मुक्त करने के लिये कॉफी, स्मोकिंग और अल्कोहल का सहारा लेते हैं जो हमारे शरीर पर घातक असर डालती हैं। इनके चलते हमारा स्वास्थ तो बिगड़ता ही है। चेहरे पर मुंहासे, त्वचा का रूखापन और झुर्रियां जैसा समस्यायें पनपने लगती है।

डाइट और स्वास्थ पर प्रभावImage Source: http://aezuum.com/

hellois96
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com