_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"http://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"http://hindi.khoobsurati.com/2017/07/","Post":"http://hindi.khoobsurati.com/broccoli-salad-recipe/","Page":"http://hindi.khoobsurati.com/contest/","Attachment":"http://hindi.khoobsurati.com/banner_hindi/","Nav_menu_item":"http://hindi.khoobsurati.com/25909/","Acf":"http://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपकी ये 5 आदतें त्वचा को कर देती है शुष्क

गर्मी के मौसम की शुरूआत होते ही त्वचा की खास देखभाल करने की आवश्यकता पड़ने लगती है, क्योंकि इन दिनों में त्वचा में रूखापन पानी के अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है। जिससे त्वचा काफी शुष्क हो जाती है और उनमें समय से पहले ही झुर्रियां पड़ना शुरू हो जाती है, इस कारण हमारी त्वचा में समय से पहले ही बुढ़ापा झलकने लगता है। ऐसे मौसम में त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़ेः- सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल करने के लिए खास टिप्स

यदि आप अपनी त्वचा को शुष्क होने से बचाना चाहती है, तो हमारे द्वारा बताए जानें वाले कारणों को समझे और इनको देखकर सावधानियां बरते। इससे आप अपनी त्वचा को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखकर प्राकृतिक निखार दे सकती है, तो जानें त्वचा के शुष्क करने वाली आपकी वो आदतें जिनसे आप है अनजान..

image source:

1. ओवर एक्सफोलिएटिंग से बचे-
त्वचा को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर exfoliating करना ठीक है, लेकिन इसका उपयोग नियमित रूप से ना करके एक निश्चित समय के अंतराल में करें। त्वचा की सफाई के लिए exfoliating सप्ताह में दो या तीन बार ही की जाने की सलाह दी जाती है, यदि आप चाहती है कि त्वचा की मृतकोशिकाओं के निकलने के साथ त्वचा की नमी बनी रहें, तो इसके लिए आप इन तरीकों का अपनाएं।

image source:

इसके अलावा, यदि आप त्वचा को साफ करना चाहती हैं, तो सिर्फ पानी का उपयोग करें। बाजार में मिलने वाले स्किनकेयर उत्पादों से त्वचा को साफ न करें, ये उत्पाद आपकी त्वचा के शुष्क करने का मुख्य कारण होते हैं। इसलिए आप चेहरे की सफाई के लिए क्लिंजर या फेसवॉश का उपयोग ना करें।

2. पाउडर मेकअप उत्पाद का इस्तेमाल कम करें-
यदि आपकी त्वचा रूखी है तो इस प्रकार की त्वचा में मेकअप के समय पाउडर उत्पादों का प्रयोग ना करें। ये त्वचा को और अधिक शुष्क करने में मदद करते है।

image source:

यह भी पढ़ेः- सर्दियों में त्वचा को साफ रखने के प्राकृतिक तरीके

3. सोने से पहले मेकअप का हटाएं-
त्वचा की उचित देखभाल करने के लिए सबसे जरूरी है उसकी नियमित सफाई करना। रात को सोने से पहले दिन भर के मेकअप को साफ करके सोना चाहिए, नहीं तो यह आदत त्वचा को शुष्क करने का सबसे बड़ा कारण बनती है।

image source:

4. बहुत गर्म पानी से स्नान ना करें-
गर्म पानी से स्नान करना भले ही आपके शरीर को काफी आराम पहुंचाता हो, पर इसका प्रयोग करने से आपकी त्वचा काफी शुष्क हो जाती है। जो त्वचा को काफी रूखा और बेजान बना देती है। इससे त्वचा से निकलने वाला तेल भी सूख जाता है, इसलिए ऐसे समय में आप गुनगुने पानी का ही उपयोग करें ना कि गर्म पानी का।

image source:

5. एल्कोहल वाले ब्यूटी प्रोडेक्ट का उपयोग करने से बचे-
एल्कोहल वाले ब्यूटी प्रोडेक्ट हर तरह की त्वचा के लिये फायदेमंद साबित नही होते है यदि आपकी त्वचा रूखी है तो इन प्रोडेक्ट का उपयोग करने से बचें।

image source:

यह भी पढ़ेः- जानें रूखी त्वचा और उसकी देखरेख के बारे में

Share.

About Author

hellois14
Copyright 2015 hindi.khoobsurati.com